बड़ी खबर : वैक्सीन निर्माता कम्पनी ने बताया कितने समय में पूरा देश हो जायेगा Vaccinated

नई दिल्ली: देश में कोरोना रोधी वैक्सीनेशन जोरों पर है. लगतार लोग जागरूक हो रहे हैं और अपने-अपने मोबाइल फोन या सीधे वैक्सीनेशन सेंटर्स के माध्यम से पंजीकरण कराकर वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराके ले रहे हैं. इसी बीच देश में Covisheild वैक्सीन निर्माता कंपनी Serum Institute of India ने सम्पूर्ण देश में वैक्सीन लगने को लेकर बड़ा बयान दिया है. SII ने कहा कि ‘हम दुनिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाला देश हैं, इतनी बड़ी आबादी के लिए वैक्सीनेशन अभियान 2-3 महीनों के अन्दर पूरा नहीं किया जा सकता है, क्योंकि इसमें कई कारक और चुनौतियाँ शामिल हैं. पूरी दुनिया की आबादी को पूरी तरह से टीका लगने में 2 से 3 साल लगेंगे.

केंद्र वैक्सीन को कारगर बनाने के लिए पाक्षिक कार्यक्रम पर कर रहा काम : पीएम

PM नरेंद्र मोदी ने COVID-19 से अधिक प्रभावित 46 जिलों के डिस्ट्रिक्ट मजिसट्रेटस के साथ पहली बैठक में मंगलवार को कहा कि ‘भारत सरकार vaccine की सप्लाई को कारगर बनाने, Vaccination और wastage को रोकने के लिए एक पाक्षिक प्रोग्राम पर काम कर रही है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों और अधिक प्रभावित क्षेत्रों के जिला अधिकारीयों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस पर बातचीत करते हुए उन्हें बताया, सेंट्रल हेल्थ मिनिस्ट्री Vaccination के संबंध में व्यवस्थाओं और प्रक्रियाओं को लगातार सुव्यवस्थित कर रहा है, ताकि बड़ी रणनीति बनाई जा सके.

बैठक के दौरान PM ने कहा कि सरकार द्वारा बहुत बड़े पैमाने पर Corona Virus वैक्सीन की आपूर्ति बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं. उन्होंने आगे कहा कि वैक्सीनेशन कोविड से लड़ने का एक सशक्त माध्यम है, इसलिए हमें इससे जुड़े हर भ्रम को एकजुट होकर दूर करना होगा. यह देखते हुए कि छूत की जांच के लिए हमारे कवच में तीन मुख्य हथियार हैं, ये स्थानीय नियंत्रण क्षेत्रों, आक्रामक परीक्षण और स्थानीय आबादी को विशेष रूप से अस्पताल के बिस्तर जैसे चिकित्सा संसाधनों की उपलब्धता के संदर्भ में सही और सटीक जानकारी दे रहे हैं.

PM नरेन्द्र मोदी ने बाद में दवाओं और मेडिकल उपकरणों की कालाबाजारी पर नकेल कसने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा, ‘यदि आपको लगता है कि प्रदेश या केंद्र स्तर पर स्थापित रणनीतियों में बदलाव या नवाचार करने की आवश्यकता है, तो कृपया आगे बढ़ें और सुझाव मेरे या मेरे कार्यालय के साथ साझा करने में संकोच न करें.

ये भी पढ़ें : भारत छोड़ने की अफवाहों के बीच Adar Poonawalla ने बेची इस कम्पनी से अपनी हिस्सेदारी

Related Articles

Back to top button