बड़ी योजनाः सीपीएसई ईटीएफ की सातवीं किस्त से 10,000 करोड़ जुटाएगी सरकार

0

नई दिल्ली: निवेशकों के लिए सरकारी कंपनियों के ईटीएफ में निवेश करने का एक और मौका आया है। बाजार के जानकारों के मुताबिक इसी महीने के आखिर में सरकार सातवां सीपीएसई ईटीएफ ला रही है। इस ऑफर में सरकार को 10,000 करोड़ रुपए का फंड जुटा लेने की उम्मीद है। ग्रीनशू ऑप्शन से सरकार और ज्यादा फंड जुटा सकती है। इस इश्यू से होने वाली आय से सरकार को विनिवेश का लक्ष्य हासिल करने में मदद मिलेगी। चालू कारोबारी साल के लिए सरकार का विनिवेश से 1.05 लाख करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य है।

जानकारों ने बताया की एंकर निवेशकों के लिए सीपीएसई ईटीएफ का सातवां इश्यू 30 जनवरी को खुलेगा। इसके अगले दिन इश्यू छोटे निवेशकों के लिए खुलेगा। निप्पों लाइफ इंडिया असेट मैनेजमेंट सरकार की ओर से इस ईटीएफ का प्रबंधन करती है।

सीपीएसई ईटीएफ के पिछले छह इश्यू से सरकार 49,500 करोड़ जुटा चुकी है। सीपीएसई ईटीएफ का पहला इश्यू मार्च 2014 में आया था और इसमें सरकार ने 3,000 करोड़ रुपए जुटाए थे। यह ईटीएफ 11 सीपीएसई को ट्रैक करता है।

इनमें ओएनजीसी, एनटीपीसी, कोल इंडिया, इंडियन ऑयल, आरईसी, पीएफसी, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑयल इंडिया, एनबीसीसी इंडिया, एनएलसी इंडिया और एसजेवीएन शामिल हैं।

loading...
शेयर करें