परेशान पाकिस्तान को बड़ी राहत, भारत देश इस तरह से करेगा पड़ोसी मुल्क की मदद

इस्लामाबाद/दिल्ली: दुनिया के कई देशो की तरह पाकिस्तान (Pakistan) भी कोरोना का कहर झेल रहा था। वहीं भारत (India) ने स्वदेशी कोरोना वैक्सीन बनने के बाद कई देशो की मदद की है। अब भारत ने पाकिस्तान को बड़ी राहत दी है। भारत (India) देश साढ़े चार करोड़ कोरोना वैक्सीन की खुराक पाकिस्तान को भेजेगा। गावी वैक्सीन समझौते के तहत पाकिस्तान को वैक्सीन सप्लाई की जा रही है। सितंबर 2020 में पाकिस्तान के साथ हस्ताक्षर किया गया था।

अशरफ ख्वाजा ने दिया बयान

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान को सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड दी जाएगी। भारत देश मार्च के अंत तक पाकिस्तान को लगभग 1.6 करोड़ कोरोना वैक्सीन की खुराक सप्लाई करेंगे और इसके बाद 45 मिलियन खुराक को जून तक भेजेंगे। पाकिस्तान के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के सचिव आमिर अशरफ ख्वाजा ने मीडिया को बताया है कि इसी महीने के अंत में देश को भारत में बनी हुई कोरोना वैक्सीन की खुराक मिलेगी। इसके आगे उन्होने कहा अब तक पाकिस्तान में 27.5 मिलियन लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी गई है। इनमें फ्रंट लाइन वर्कर और वरिष्ठ नागरिक शामिल हैं।

ये भी पढ़ें : बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे को लेकर सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान

पड़ोसी देशों को दी प्राथमिकता

आपको बता दें देश में कोरोना वैक्सीन बनने के बाद भारत दुनिया के कई देशों में इस वैक्‍सीन को लगातार मुफ्त में मुहैया करवा रहा है। भारत ने अपने पड़ोसी देशों को प्राथमिकता दी है, लेकिन इससे पहले इसमें पाकिस्‍तान शामिल नहीं था। ऐसा इसलिए भी है क्‍योंकि पाकिस्‍तान ने वैक्‍सीन को लेकर कोई अनुरोध भारत से अब तक नहीं किया है। वहीं पाकिस्‍तान लगातार वैक्‍सीन के लिए चीन की तरफ मुंह ताक रहा है। अब भारत देश ने पाकिस्तान की तरफ मदद करने का हाथ बढ़ाया है।

ये भी पढ़ें : चुनाव आयोग ने डीजीपी का किया तबादला, IPS पी० नीरज नयन को मिली जिम्मेदारी

Related Articles