पेट्रोल-डीजल के खर्च में होगी बड़ी बचत, बस करना होगा ये छोटा सा काम

नई दिल्ली। बढ़ती महंगाई के इस दौर में पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार हो रहा इजाफा आम आदमी पर बहुत भारी पड़ रहा है। ऐसे में एक मात्र उपाय है इंतजार। इंतजार पेट्रोल-डीजल के दामों में गिरावट आने का। खैर इसके अलाव आप कुछ भी नहीं कर सकते। लेकिन एक तरीका है, जिससे आप पड़ रहे अतरिक्त बोझ को कम कर सकते हैं। यानी आपको तेल डलवाते वक्त इन ख़ास बातों का ध्यान रखना है। इस तरह से आप अपने बोझ को कम कर सकते हैं और होने वाले नुकसान से छुटकारा भी पा सकते हैं।

लगातार चौथे दिन महंगा हुआ तेल, दिल्ली में पेट्रोल 76.13 रुपये…

पेट्रोल-डीजल

खबरों के मुताबिक़ कम तेल डालने या फिर मिलावट होने की समस्या देश भर में देखी जा रही है। वहीं फरवरी में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था पेट्रोल पंपों पर फ्रॉड के मामले में दिल्ली देश में तीसरे नंबर पर है।

अप्रैल, 2014 से दिसंबर 2017 के दौरान दिल्ली में कम या मिलावटी पेट्रोल बेचने के 785 आधिकारिक मामले सामने आए थे।

शेयर बाजार की चाल पर आर्थिक आंकड़ों, विदेशी संकेतों का दिखेगा…

इस मामले में महाराष्ट्र 1,560 केसों के साथ पहले और यूपी 913 केसों के साथ दूसरे नंबर पर थे। यह एक संकेत भर है क्योंकि असल आंकड़े इससे कहीं ज्यादा हो सकते हैं। हालांकि आपकी थोड़ी सी जागरूकता पेट्रोल पंप पर होने वाले फ्रॉड से आपको बचा सकती है।

पेपर पर पेट्रोल की कुछ बूंदें डालकर आप इसे चेक कर सकते हैं। यदि पेट्रोल प्योर होगा तो वह बिना कोई निशान छोड़े हवा में उड़ जाएगा। हालांकि पेट्रोल मिलावटी होगा तो पेपर आपको कुछ दाग जरूर नजर आएंगे।

हमेशा सेलिंग प्राइस चेक करें और आउटलेट पर लगी डिस्प्ले लिस्ट जरूर देख लें। डीलर तय मूल्य से अधिक चार्ज नहीं ले सकता। किसी को भी डिस्प्ले लिस्ट पर कीमत चेक कर लेनी चाहिए। हर खरीद पर डीलर से कैश मेमो की मांग जरूर करें।

तेल डलवाते समय मशीन पर नजर बनाए रखें और यह ध्यान दें कि तेल डालने से पहले मशीन पर जीरो लिखा हो।

पेट्रोल पंप पर आप 5 लीटर के क्वांटिटी टेस्ट के लिए भी कह सकते हैं। सभी पेट्रोल पंपों पर 5 लीटर तेल नापने वाली केन उपलब्ध रहती है, जिसे तौल एवं मापन विभाग की ओर से प्रमाणित किया गया है। यदि पंप पर डाला गए 5 लीटर तेल से केन पूरी भर जाती है तो समझिए कि पूरे दाम लेकर आपको कम तेल नहीं बेचा जा रहा है।

Related Articles