बिहार विधानसभा चुनाव: RJD ने जारी किया 16 पेज का चुनावी घोषणा पत्र

बिहार विधानसभा चुनाव: बिहार चुनाव का शंखनाद हो चुका है। विधानसभा चुनाव के लिए RJD ने कमर कस ली हैं। कांग्रेस पार्टी से महागठबंधन कर चुके राजद नेता तेजस्वी यादव ने 16 पेज के चुनावी घोषणा पत्र को ‘हमारा प्रण’ नाम से जारी किया है। तेजस्वी यादव, मनोज झा सहित कई वरिष्ठ नेताओं ने इस घोषणा पत्र को जारी किया।

घोषणा पत्र में बिहार के युवाओं को 10 लाख नौकरी देने के साथ बेरोजगार युवाओं के लिए 1500 रुपए बेरोजगारी भत्ता देने का वादा भी किया गया है। बिहार के युवाओं को सरकारी नौकरियों का आवेदन फॉर्म भरते समय आवेदन शुल्क नही देना होगा। साथ ही सरकारी नौकरी में बिहार के युवाओं को प्रधानता देने के लिए राज्य सरकार डोमिसाइल पॉलिसी लाएगी। सरकारी नौकरी के 85 प्रतिशत पद बिहार के युवाओं के लिए आरक्षित होंगे।

तेजस्वी यादव ने युवाओं की समस्याओं के साथ किसानों के कर्ज माफ करने का वादा भी किया है।राजद नेताओं की उपस्तिथि में मुख्यमंत्री पद के दावेदार तेजस्वी यादव ने कहा कि यह घोषणा पत्र नही बल्कि हमारा प्रण है।

घोषणा पत्र के महत्वपूर्ण वादें

  • संविदा प्रथा को खत्म कर सभी कर्मचारियों को स्थाई कर समान काम, समान वेतन दिया जाएगा। सभी विभागों में निजीकरण को समाप्त किया जाएगा।
  • राज्य के मूलनिवासी युवाओं को सरकारी नौकरी में परीक्षाओं का आवेदन फॉर्म नि:शुल्क होंगे। राज्य में गृह जिला से परीक्षा केंद्र तक की यात्रा मुफ्त होगी।
  • हर जिलें में रोजगार केंद्र की स्थापना होगी। अधिकतम 200 दिनों में कौशल योग्यता अनुरुप निजी और सरकारी उपक्रम में रोजगार देने साथ ही रोजगार देने के विकल्प उपलब्ध करावाने की जिम्मेदारी होगी।
  • बिहार में किसान आयोग , व्यवसायी आयोग , युवा आयोग और खेल आयोग का गठन किया जाएगा।
  • श्रमिकों के हित में सरकारी विभागों उपक्रमों को निजी हाथों मे जाने से रोकने का प्रावधान किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: क्या मोदी का कंधा पकड़ इस बार लग पाएगी नीतीश की नैया किनारे?

Related Articles

Back to top button