Bihar Board 2021 परिणाम जारी होते ही अंक सुधार के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा तिथि का हुआ ऐलान

पटना: बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड 2021 (Bihar Board 2021) की 12वीं कक्षा के परीक्षा का परिणाम जारी होते ही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया है। इसका मतलब ये है कि जारी हुए परिणाम में जो एक या दो विषयों में फेल हुए है वे कंपार्टमेंटल की परीक्षा दें सकते है। 29 अप्रैल से 10 मई तक कम्पार्टमेंटल परीक्षा आयोजित होगी। 5 अप्रैल से 10 अप्रैल तक परीक्षा में भाग लेने वाले साइंस, आर्ट्स एयर कॉमर्स तीनों संकाय के परीक्षार्थी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कंपार्टमेंट-सह विशेष परीक्षा

इस बार बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड 2021 (Bihar Board 2021) की 12वीं की परीक्षा में कुल 13 लाख 04 हजार 267 छात्र शामिल हुए थे। जारी हुए इस परीक्षा परिणाम में 1045950 छात्र पास हुए हैं। एक या दो विषयों में छात्र इस कंपार्टमेंट-सह विशेष परीक्षा को दे सकते हैं, यह परीक्षा बेहद कम अंकों से फेल होने के साथ अंक बढ़ाने के इच्छुक छात्र भी दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें : ख़राब शुरुआत के बाद सम्भली Team india, खड़ा किया बड़ा स्कोर

2017 से बोर्ड में बदला पैटर्न

वैसे तो बता दें कि इस बार कंपार्टमेंटल परीक्षा में बदलाव किया गया है। पहले कंपार्टमेंटल परीक्षा में सिर्फ एक विषय में फेल होने वाले परीक्षार्थियों को मौका मिलता था लेकिन वर्ष 2017 से बोर्ड में पैटर्न में बदलाव करने के बाद कंपार्टमेंटल परीक्षा में 1 और 2 विषयों में फेल परीक्षार्थियों को मौका दिया जा रहा है। इस परिणाम में 78 फीसदी छात्र सफल जबकि 22 फीसदी परीक्षार्थी असफल हुए हैं। वैसे जो परीक्षार्थी दो से ज्यादा विषयों में फेल हुए हैं वे कंपार्टमेंटल में फॉर्म नहीं भर सकते हैं। जो परीक्षार्थी अपने नम्बर से संतुष्ट नहीं हैं वे अगले साल इम्प्रूवमेंट परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

ये भी पढ़ें : बिहार बोर्ड 2021 आज जारी कर सकता है 12वीं परीक्षा का परिणाम! पढ़ें पूरी खबर

 

Related Articles