IPL
IPL

109 वर्ष का हुआ बिहार, CM नीतीश कुमार ने Bihar Diwas पर दी शुभकामनाएं, ट्वीट कर कही ये बात

आज 109वां बिहार दिवस (Bihar Diwas) है। हर साल 22 मार्च को बिहार की स्थापना दिवस के तौर पर 'बिहार दिवस’ मनाया जाता है। ऐसे में सीएम नीतीश ने ट्वीट कर राज्यवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।

नई दिल्ली: आज 109वां बिहार दिवस (Bihar Diwas) है। हर साल 22 मार्च को बिहार की स्थापना दिवस के तौर पर ‘बिहार दिवस’ मनाया जाता है। ऐसे में सीएम नीतीश ने ट्वीट कर राज्यवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा, ” बिहार दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। बिहार का इतिहास गौरवशाली है और हम वर्तमान में अपने निश्चय से बिहार का गौरवशाली भविष्य तैयार कर रहे हैं।

विकसित बिहार के सपने में भागीदारी के लिए मैं आप सभी का स्वागत करता हूं। जय हिंद-जय बिहार” आज ही के दिन सन 1912 में संयुक्त राज्य ये अलग होकर बिहार एक स्वतंत्र राज्य के रुप में सामने आया। आपको बता दें, सन 2005 में  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जब बिहार में सत्ता संभाली तो उन्होंने 22 मार्च को बिहार दिवस (Bihar Diwas) मनाने का ऐलान कर दिया।

Image

इसका मुख्य मकसद अपने राज्य की विशिष्टताओं की दुनियाभर में ब्रांडिंग तथा बिहारी होने पर गर्व करना है।  बिहार दिवस की शुरुआत 2008 में श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में एक दिनी उत्सव के रूप में हुई।

Bihar Diwas पर तेजस्वी यादव ने कही ये बात

इस बार नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने भी अपने ट्वीटर अकाउंट ये बिहार दिवस की शुभकामनाएं ही है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ‘बिहार लोकतंत्र की जननी, धर्मों की उद्गमस्थली, महापुरुषों की जन्मस्थली, वीरों की कर्मभूमि, ज्ञान, कर्म, संस्कृति, सद्भावना और समरसता की पावन भूमि रही है. इतिहास सुनहरा, मेधा की धरा प्रकृति का उपहार, संभावनाएँ अपार, यह है हमारा बिहार। बिहार दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ।’

यह भी पढ़े

गौरतलब है की इस साल बिहार दिवस 2021 की थीम है – ‘जल-जीवन-हरियाली’। इस थीम पर बनी पेंट्ग पटना कला एवं शिल्प विश्वविद्यालय के 40 स्टूडेंटस और 10 शिक्षकों के साथ मिल कर बनाइ गई है। इस पेंटिंग की प्रदर्शनी ज्ञान भवन में लगाई जा रही है। बीईपी ने आर्ट कालेज के प्राचार्य प्रो. अजय पांडेय के संयोजन में 15 से 17 मार्च को इसको लेकर एक प्रतियोगिता आयोजित कराई थी। इसके तीन विजेताओं को बिहार दिवस के दिन पुरस्कृत किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button