ग्रामीण क्षेत्रों का चैमुखी विकास के लिए यूपी की गौशालाओं में लगेंगे बायोगैस संयंत्र

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि किसानों को खेतों में आर्गेनिक खाद प्रयोग करने के लिये प्रोत्साहित किया जायेगा।

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि किसानों को खेतों में आर्गेनिक खाद प्रयोग करने के लिये प्रोत्साहित किया जायेगा। गौशालाओं में बायोगैस संयंत्र लगाये जायेंगे। बायोगैस संयंत्र लगाने की बात सीएम ने राजभवन में गुजरात के  बायो गैस विशेषज्ञ ड़ॉ भरत पटेल ने एक प्रस्तुतीकरण पर दिया।

जिसमें उन्होंने कहा कि कैमिकल फर्टिलाइजर पेस्टीसाइड आदि का बहुतायत से प्रयोग होने के कारण जनसमुदाय विभिन्न गम्भीर बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि जरूरी है कि हम कार्बनिक उर्वरकों के प्रयोग के लिये किसानों को प्रेरित करें। डा पटेल ने बताया पे्रसमड, गोबर तथा पराली को मिलाकर बायोगैस सफलतापूर्वक तैयार किया जा सकता है, जिसका उपयोग बायो फर्टिलिजर, बायोगैस तथा सीएनजी के रूप में प्रयोग किया जा सकता है।

कार्यक्रम में मौजूद मुख्यमंत्री ने प्रस्तुतीकरण की सराहना करते हुये कहा कि इसे सर्वप्रथम प्रदेश के प्रत्येक जिले में स्थापित गौशालाओं में स्थापित कराया जायेग। किसानों को अपने खेतों में आर्गेनिक खाद प्रयोग करने के लिये प्रोत्साहित किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा प्रदेश में आर्गेनिक मिशन के तहत ये कार्य प्रत्येक जिले में किये जायेंगे।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे गुजरात जाकर वहां स्थापित विभिन्न बायोगैस प्लांटों को देखें तथा एक कार्य योजना तैयार करें ताकि इस प्रभावी ढंग से प्रदेश में लागू किया जा सके।

इसे भी पढ़े: फरवरी में होने वाली CBSE बोर्ड की परीक्षाएं रद्द, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

किसानों की आय दुगनी करने का लक्ष्य

उन्होंने कहा कि हमें अपनी ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ भारत मिशन आर्गेनिक मिशन, अपशिष्ट फ्री फार्मिग, ग्रीन इनर्जी की सुविधा प्रदान करनी है तथा किसानों की आय दो दुगनी करने के सभी उपाय करने हैं ऐसा करने से ग्रामीण क्षेत्रों का चौमुखी विकास हो सकेगा।

इस अवसर पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अलावा अपर मुख्य सचिव कृषि डा देवेश चतुर्वेदी, अपर मुख्य सचिव ऊर्जा अरविन्द कुमार, अपर मुख्य सचिव पशुधन भुवनेश कुमार एवं विशेष सचिव मुख्यमंत्री समेत अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Related Articles