कौओं में बर्ड फ्लू की पुष्टि, अब तक 400 कौओं की हुई मृत्यु

मध्यप्रदेश के इंदौर, मंदसौर और आगर जिलों में कौओं में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। जारी किए गए सरकारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गयी है।

भोपाल: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर, मंदसौर और आगर जिलों में कौओं में बर्ड फ्लू (Bird flu) की पुष्टि हुई है। जारी किए गए सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार उज्जैन, सीहोर, देवास, गुना, शाजापुर, खरगोन और नीमच जिलों में कौओं की मृत्यु होने पर उनके सैम्पल एकत्रित कर रोकथाम की कार्रवाई की गई है। इन जिलों के सैम्पल भोपाल स्थित उच्च सुरक्षा पशु रोग प्रयोगशाला (SSADL), भोपाल भेजकर रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है।

प्रदेश के विभिन्न जिलों में अब तक लगभग 400 कौओं की मृत्यु होने की सूचना मिली है। जानकारी के अनुसार मुर्गियों में बर्ड फ्लू (Bird flu) वायरस ‘एच5एन8’ अभी तक नहीं पाया गया है। प्रदेश में बर्ड फ्लू की स्थिति से केंद्र सरकार को प्रतिदिन अवगत कराया जा रहा है।

राज्य के पशुपालन विभाग द्वारा बर्ड फ्लू वाले जिलों में कलेक्टर के मार्गदर्शन में पशुपालन, वन, स्वास्थ्य विभाग एवं स्थानीय निकायों के समन्वित प्रयासों से तत्काल रोग नियंत्रण, सैम्पल एकत्रीकरण, डिसइन्फेक्शन, डिस्पोजल आदि की कार्रवाई की गई है। सभी जिलों को केंद्र सरकार की एडवाइजरी के अनुसार कार्रवाई करने और सतर्कता बरतने के निर्देश दिये गये हैं।

ये भी पढ़ें : झांसी में होगा आयुर्वेदिक दवा बनाने और गुणवत्ता परीक्षण का काम

भोपाल स्थित राज्य पशु रोग अनुसंधान प्रयोगशाला के माध्यम से जिलों से समन्वय कर तकनीकी मार्गदर्शन दिया जा रहा है। संदिग्ध नमूने भोपाल स्थित उच्च सुरक्षा पशु रोग प्रयोगशाला को नियमित भेजे जा रहे हैं। पशुपालन विभाग द्वारा जन-जागरूकता के लिये कुक्कुट-पालकों और संबंधित व्यवसाइयों के बर्ड फ्लू से बचाव के लिये आवश्यक जानकारी दी जा रही है।

 

Related Articles

Back to top button