देश में कोरोना के बाद बर्ड फ्लू का कहर, अब तक 8 राज्यों में हुई पुष्टि

नई दिल्ली: देश में कोरोना के बाद अब बर्ड फ्लू का कहर तेजी से बड़ रहा है। बर्ड फ्लू की चपेट में देश के 8 राज्य आ गए हैं। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान और केरल में अभी तक बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। इन राज्यों में भारी मात्रा में पक्षियों की मौत हो चुकी है। जिससे राज्य की सरकारों ने अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं पशुपालन विभाग ने इन राज्यों को बीमारी की रोकथाम के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं।

राज्यों में बर्ड फ्लू का कहर

उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले के चि़ड़ियाघर में पक्षियों की मौत के बाद उनकी जांच की गई थी, जिसके बाद पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई। जिसके कारण चिड़ियाघर को सील कर बाड़े के सभी को मारने के आदेश दिए गए थे। इसके अलावा आस-पास के इलाके में रेड अलर्ट जारी कर मांस पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

वहीं छत्तीसगढ़ के बालोद जिले में पोल्ट्री और पक्षियों की मौत हो गई है। राज्य में आपात स्थिति से निपटने के लिए टीम गठित की गई है और नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है। वहीं दिल्ली के संजय झील में पहले बत्तखों के मारने की सूचना मिली थी। नमूनों को जांच के लिए जालंधर भेजा गया था। पार्कों और झील में मृत पाए गए कौवौं और बत्तखों की जांच में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

राजधानी दिल्ली में बर्ड फ्लू के तेजी से फैलते कहर को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पूर्वी दिल्ली की मुर्गा मंडी को बंद कर दिया है और जिंदा पक्षियों को राजधानी में लाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि बर्ड फ्लू को लेकर दिल्ली सरकार हर जरूरी कदम उठा रही है। इससे घबराने और चिंता की कोई बात नहीं है।

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: सिडनी टेस्ट ( Sydney Test ) में ऑस्ट्रेलिया ( Australia ) के सामने ‘दीवार’ बने अश्विन-हनुमा

Related Articles