Bird Flu: इन राज्यों में तेजी से पैर पसार रहा है बर्ड फ्लू ( Bird Flu ) , हो जाएं सतर्क

बर्ड फ्लू से लाखों की तादाद में पक्षियों की मौत हो रही है और अनुमान लगाया जा रहा है कि इससे इंसानों पर भी असर पड़ सकता है।

नई दिल्ली: एक तरफ जहां दुनियाभर के लोगों को कोरोना ( Corona ) महामारी से निजात नहीं मिल पाई है। तो वहीं दूसरी तरफ भारत में अब बर्ड फ्लू ( Bird Flu ) ने दस्तक दे दी है। देश के कई राज्यों में इसका कहर जारी है। बर्ड फ्लू से लाखों की तादाद में पक्षियों की मौत हो रही है और अनुमान लगाया जा रहा है कि इससे इंसानों पर भी असर पड़ सकता है। लोगों की आशा थी कि यह साल खुशियों भरा होगा लेकिन बर्ड फ्लू की दस्तक ने लोगों के मन खौफ पैदा कर दिया है।

इन राज्यों में तेजी से फैल रहा है फ्लू

देश में लोगों को कोरोना महामारी से निजात नहीं मिली थी कि बर्ड फ्लू ( Bird Flu ) ने दस्तक देकर लोगों के मन में खौफ पैदा कर दिया है। राजस्थान, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, केरल और गुजरात में बर्ड फ्लू अब बड़ा खतरा बनता जा रहा है। इन राज्यों में अब तक सैकड़ों पक्षियों की मौत हो चुकी है। इसको लेकर राज्यों की सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है।

केरल में आपदा घोषित

बर्ड फ्लू का असर सबसे ज्यादा केरल राज्य में देखने को मिला है। राज्य में अब तक 1700 बतखों की मौत हो चुकी है। जिसको लेकर सरकार ने आपदा घोषित कर दिया है और अलर्ट जारी कर दिया है।

इन राज्यों में अलर्ट जारी

एवियन इंफ्लूएंजा वायरस के बढ़ते प्रकोप देखते हुए उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, कर्नाटक, झारखंड, बिहार, तमिलनाडु और जम्मू-कश्मीर में अलर्ट जारी कर दिया है।

प्रभावित इलाकों में होगी लोगों की जांच

राज्य सरकार ने बर्ड फ्लू से प्रभावित इलाकों में स्वास्थ्य टीम को रवाना कर दिया है और प्रभावित होने वाले इलाके के लोगों की जांच की जाएगी। लोगों का खांसी, जुकाम जैसी बीमारी होने पर कोरोना टेस्ट तक किया जा रहा है।

इन बातों का रखें ध्यान

  • घर में पालतू पक्षियों को न रखें
  • खुले बाजार से मांस न खरीदें।
  • इससे बचने के लिए हाथों को धोए और सेनेटाइज करते रहें।
  • पक्षियों के संपर्क में आने से बचें।
  • बर्ड फ्लू वायरस का प्रभाव दिखने पर डॉक्टर को तुरंत दिखाएं।

यह भी पढ़ें: तेजी से पैर पसार रहा कोरोना ( Corona ) का नया स्वरूप, इतने देशों में मिले केस

Related Articles

Back to top button