बर्ड फ्लू (Bird Flu) का प्रकोप, कर्नाटक के इस जिलें में हाई अलर्ट जारी

कर्नाटक के पड़ोसी राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद राज्य सरकार ने सीमावर्ती जिलों में हाई अलर्ट घोषित किया गया है

बेंगलुरु:  कर्नाटक के पड़ोसी राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद राज्य सरकार ने सीमावर्ती जिलों में हाई अलर्ट घोषित किया गया है। राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री के सुधाकर ने गुरुवार को यहां संवाददाताओं को इस आशय की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पशुपालन विभाग के अधिकारियों से इस संबंध में पहले ही विचार-विमर्श किया जा चुका है और यह महत्वपूर्ण है कि सीमावर्ती जिलों पर कड़ी निगरानी रखी जाय विशेषकर दक्षिण कर्नाटक और दक्षिण कन्नड़ जिलों के तटवर्ती इलाकों में।

जानकारी के लिए समिति भी गठित हुई

राज्य के किसी भी हिस्से से बर्ड फ्लू का कोई मामला नहीं सामने आया है। इस संबंध में स्थिति पर नजर बनाये रखने के लिए एक समिति गठित की गयी है। डाॅ. सुधाकर ने कोविड-19 टीके के दूसरे पूर्वाभ्यास की चर्चा करते हुए कहा कि दूसरा चरण शुक्रवार को आयोजित किया जाएगा जिसके लिए आवश्यक सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं।

कोरोना टीके के पूर्वाभ्यास का पहला चरण सफलतापूर्वक पूरा किया गया तथा इसे दो से तीन घंटों में ही पूरा किया गया। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को इसे निष्पादित करने में अनुभव और कोई झिझक नहीं है। इस बीच मैसुरु जिला प्रशासन ने पॉल्ट्री एवं अन्य पक्षियों के जिले में परिवहन पर रोक लगा दी है। इस संबंध में जिला उपायुक्त रोहिनी सिंधुरी ने एक आदेश जारी किया है। केरल से एच डी कोटे तालुक से होकर गुजरने वाले वाहनों को जिले में प्रवेश करने से पहले सैनिटाइज किया जाएगा।

यह भी पढ़े:बद्रीनाथ, केदारनाथ धाम में अब जा सकेंगे हर दिन 3 हजार यात्री

Related Articles

Back to top button