राजधानी में बर्ड फ्लू (Bird Flu) की दहशत, डिब्बा बंद चिकन बैन

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि संजय झील से जो सैंपल लिए गए थे वो पॉजिटिव (Positive) आए हैं, बर्ड फ्लू (Bird Flu) की पुष्टी होने पर दिल्ली को अलर्ट कर दिया गया है

नई दिल्ली: भारत में बर्ड फ्लू (Bird Flu) से कई राज्यों में दहशत मची हुई है। जिसका प्रकोप महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, केरल, उत्तरप्रदेश, हरियाणा में फैल चुका है। अब दिल्ली में भी इसकी पुष्टि हो चुकी है। जिसको लेकर दिल्ली सरकार ने अलर्ट होने को कहा है।

मनीष सिसोदिया का बयान

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि संजय झील से जो सैंपल लिए गए थे वो पॉजिटिव (Positive) आए हैं। इसमें सिर्फ बत्तख ही शामिल है। उस इलाके को सैनिटाइज (Sanitize) कर दिया गया है। इसके अलावा कुछ सैंपल और भेजे गए हैं जिनकी रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। उन्होंने लोगों से यह भी कहा कि आपको घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि इसको फैलने से रोका जाए। संक्रमण ना फैले इसके लिए दिल्ली के बाहर से डिब्बा बंद चिकन की सप्लाई पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया है।

यह भी पढ़ेUP में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) का फाइनल ड्राई रन शुरू

सामान्य इंफ्लूएंजा (Influenza)

सिसोदिया ने यह भी कहा कि ‘डरने की जरूरत नही है। यह एक सामान्य इंफ्लूएंजा (Influenza) है जो पक्षियों, जानवरों या इंसानों में फैल सकता है। बर्ड फ्लू इंसानों से इंसानों के बीच नहीं फैलता है। यह केवल संक्रमित पक्षियों के संपर्क में आने से इंसानों में फैल सकता है। जो लोग चिकन और अंडा खाते हैं उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगर आप पूरी तरह से पका हुआ चिकन या उबला हुआ अंडा खाते है तो आपको संक्रमण नहीं होगा।

 

यह भी पढ़ेसुज़ैन खान (Sussanne Khan) ने अपने पूर्व पति ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) के जन्मदिन पर किया पोस्ट

Related Articles

Back to top button