Bird Flu: Zoo के सभी पक्षियों को मारने के आदेश, मांस पर लगी रोक

नई दिल्ली: देश को अभी कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से निजात नहीं मिल पाई थी कि अब तेजी से पैर पसार रहा बर्ड फ्लू ( Bird Flu ) लोगों के लिए मुसिबत बनता जा रहा है। कई राज्यों में बर्ड फ्लू से लाखों पक्षियों की मौत हो चुकी है। इस वायरस को लेकर सभी राज्यों ने अलर्ट जारी कर दिया है। अब उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के कानपुर जिले का चिड़ियाघर भी इसकी इसकी चपेट में आ गया है। जिसे यहां की सभी पक्षियों को मारने का आदेश जारी किया गया है।

चपेट में आया 7वां राज्य

तेजी से देश में फैल रहा बर्ड फ्लू अब धीरे धीरे सभी राज्यों को अपने चपेट में ले रहा है। उत्तर प्रदेश में शनिवार को इस वायरस की पुष्टि हुई है। जिसको लेकर राज्य की सरकार ( Goverment ) ने अलर्ट जारी कर दिया है। इस वायरस की चपेट में आना उत्तर प्रदेश सांतवां राज्य बन गया है।

कानपुर चिड़ियाघर सील

उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू पाया गया है। चार पक्षियों की मौत की जांच रिपोर्ट में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। इसी को देखते हुए चिड़ियाघर के सभी बाड़ों में मौजूद पक्षियों को मारने के आदेश दिए गए हैं और 10 किमी के दायरे में मांस की बिक्री पर प्रतिबंध भी लगा दिया गया है। फिलहाल चिड़ियाघर ( Zoo ) को सील कर दिया गया है और आस पास के इलाकों को रेड जोन घोषित कर दिया गया है।

वहीं यूपी का पड़ोसी राज्य हरियाण भी इस वायरस की चपेट से अछूता नहीं है। राजधानी दिल्ली पहले से ही वीक जोन में है। दिल्ली में लगातार कई इलाकों पर मरने वाले कौवों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। हालांकि सभी राज्यों ने इसको लेकर अलर्ट जारी कर दिया है।

Related Articles

Back to top button