Birthday On June 19th : देश-विदेश की ये पॉपुलर हस्तियाँ आज मना रहीं हैं अपना बर्थडे

नई दिल्ली: Popular faces Birthday On June 19th देश-विदेश की ये पॉपुलर हस्तियाँ आज अपना जन्मदिन मना रहीं हैं. ऐसे में आप अपने पसंदीदा सेलिब्रिटीज के बर्थडे की जानकारी यहाँ पढ़ सकते हैं.

इंडिया की पापुलर हस्तियाँ जो आज 19th June को मना रहे हैं अपना Birthday

आशीष विद्यार्थी ( Ashish Vidyarthi )

Ashish Vidyarthi tests negative for COVID-19

आशीष विद्यार्थी हिन्दी फ़िल्मों के एक अभिनेता हैं। इन्हें 11 अलग अलग भाषाओं में काम करने के लिए जाना जाता है। ( Birthday On June 19th ) आज आशीष विद्यार्थी अपना 59th बर्थडे मना रहे हैं। आशीष विद्यार्थी का जन्म 19 जून 1962 में कुन्नूर केरला में हुआ था। अभिनेता आशीष विद्यार्थी ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत कन्नड़ फिल्मों से की। फिर उसके बाद उन्हें हिंदी फिल्मों में अभिनय करने का अवसर प्राप्त हुआ। उन्होंने हिंदी फ़िल्मी करियर की शुरुआत फिल्म बाजी और नाजायज जैसी फिल्मों में नकारत्मक भूमिका से की। आलोचकों ने उनकी इस नेगेटिव भूमिका को बेहद सराहा। उन्होंने हिंदी सिनेमा की कई हिट फिल्मों में विलेन की भूमिका अदा की, जिनमें- हसीना मान जाएगी, कहो ना प्यार है,जोड़ी नम्बर 1, जिद्दी जैसी फ़िल्में शामिल हैं।

काजल अग्रवाल ( Kajal Agrawal )

Kajal Aggarwal Fashion Style rock on - Filmi Keeda Review

तेलगू और हिन्दी फिल्मों में शानदार अभिनय कर दर्शकों की पसंद बनी काजल अग्रवाल आज 36वां जन्मदिन मना रही हैं. ( Birthday On June 19th ) 19 जून 1985 को जन्मी काजल अग्रवाल ने अपने अभिनय की शुरुआत एक हिन्दी फिल्म क्यूँ! हो गया ना… से शुरू की। जिसमें इन्होंने अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय और विवेक ओबेरॉय के साथ अभिनय किया था। यह फिल्म 11 अगस्त 2004 को प्रदर्शित हुई थी। इसके बाद ही यह तेलुगू फिल्मों में भी काम करने लगीं।

मुकेश खन्ना ( Mukesh Khanna )

शक्तिमान' मुकेश खन्नांनी का नाही केलं लग्न ? स्वत:च केला 'खुलासा' | mukesh  khanna talks about his marriage tells reason behind not getting married |  policenama.com

मुकेश खन्ना एक भारतीय धारावाहिक तथा फ़िल्म अभिनेता है जिनका जन्म 19 जुलाई 1958 को मुम्बई, महाराष्ट्र में हुआ था। ( Birthday On June 19th ) वे आज अपना 63वां जन्मदिन मना रहे हैं. मुकेश खन्ना ने कई हिन्दी धारावाहिकों तथा फ़िल्मों में अभिनय किया है। आपने अपने फ़िल्मी कैरियर की शुरुआत 1981 में बनी रूही फ़िल्म से की थी तथा इन्होंने अपनी छवि महाभारत धारावाहिक जो 1988 में दूरदर्शन पर चलता था उस धारावाहिक में इन्होंने भीष्म का अभिनय किया था तथा शक्तिमान धारावाहिक में शक्तिमान तथा गंगाधर का किरदार निभाया था और इन्हीं टेलीविज़न धारावाहिकों से ये प्रसिद्ध हुए। ये अपने डॉयलाग बोलने के अंदाज़ के लिए जाने जाते है।

राहुल गाँधी ( Rahul Gandhi )

Rahul Gandhi Birthday: Nehru Gandhi Family Congress Politician of life  before entrance in Politics

भारतीय राष्ट्रिय कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी आज अपना बर्थडे मना रहे हैं. ( Birthday On June 19th ) राहुल गांधी का जन्म 19 जून 1970 को हुआ. वे एक भारतीय नेता और भारत की संसद के सदस्य हैं और भारतीय संसद के निचले सदन लोकसभा में केरल में स्थित वायनाड क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। राहुल गांधी १६ दिसंबर २०१७ को हुई औपचारिक ताजपोशी के बाद अब भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष बने थे। राहुल भारत के प्रसिद्ध गांधी-नेहरू परिवार से हैं। राहुल को 2009 के आम चुनावों में कांग्रेस को मिली बड़ी राजनैतिक जीत का श्रेय दिया गया है। उनकी राजनैतिक रणनीतियों में जमीनी स्तर की सक्रियता पर बल देना, ग्रामीण जनता के साथ गहरे संबंध स्थापित करना और कांग्रेस पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र को मजबूत करने की कोशिश करना प्रमुख हैं।

यशोधरा राजे सिंधिया ( Yashodhara Raje Scindia )

यशोधरा राजे सिंधिया - विकिपीडिया

यशोधरा राजे सिंधिया ग्वालियर के महाराजा मराठा जिवाजीराव सिंधिया और विजयराजे सिंधिया की सबसे छोटी पुत्री हैं। ( Birthday On June 19th ) 19 जून 1954 को जन्मी यशोधरा राजे आज अपना 66वां जन्मदिन मना रही हैं. वो 15वीं लोक सभा के लिए ग्वालियर से सांसद निर्वाचित हुई। यशोधरा राजे सिंधिया राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे सिंधिया की छोटी बहन हैं।

INERNATIONAL पापुलर हस्तियाँ जिनका आज 19th June को है Birthday

बोरिस जॉनसन ( Boris Johnson )

Boris Johnson launches mass testing program as U.K. economy reopens

अलेक्जेंडर बोरिस डी फाफेल जॉनसन ( Boris Johnson ) ब्रिटिश राजनेता हैं जो वर्तमान में यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाल रहे हैं। बोरिस कन्सेर्वटिव पार्टी के नेता हैं और वह लंदन शहर के 2008 से 2016 के बीच मेयर भी रह चुके हैं। इसके अलावा 19 जून 1964 को जन्मे बोरिस 2016 से २2018 तक विदेश मंत्री रह चुके हैं। 2016 में यूनाइटेड किंगडम की यूरोपीय संघ की सदस्यता पर जनमत संग्रह में बोरिस प्रमुख व्यक्तित्व थे और यूरोपीय संघ को छोड़ने के अभियान के समर्थक थे। न्यूयॉर्क शहर में उच्च-मध्यम वर्ग के ब्रिटिश परिवार में जन्मे बोरिस ने पत्रकारिता में अपना करियर शुरू किया और बाद में राजनीति में आ गए। 2011 में वह ब्रिटेन के सासंद के चुनाव क्षेत्र हेनले (ऑक्सफ़र्डशायर में स्थित) से चुनाव जीते थे। ( Birthday On June 19th )वे आज अपना 57वां जन्मदिन मना रहे हैं।

आंग सान सू की ( Aung San Suu Kyi )

Conspiracy To Keep Aung San Suu Kyi In Custody Indefinitely - म्यांमार: आंग  सान सू की को अनिश्चितकाल तक हिरासत में रखने की साजिश, नया आरोप मढ़ा |  Patrika News

( Birthday On June 19th ) 19 जून, 1945 को जन्मी आंग सान सू की ( Aung San Suu Kyi ) म्यांमार (बर्मा) की एक राजनेता, राजनयिक तथा लेखक हैं। वे बर्मा के राष्ट्रपिता आंग सान की पुत्री हैं जिनकी 1947 में राजनीतिक हत्या कर दी गयी थी। सू की ने बर्मा में लोकतन्त्र की स्थापना के लिए लम्बा संघर्ष किया। 19 जून 1945 को रंगून में जन्मी आंग सान लोकतांत्रिक तरीके से चुनी गई प्रधानमंत्री, प्रमुख विपक्षी नेता और म्यांमार की नेशनल लीग फार डेमोक्रेसी की नेता हैं। आंग सान को 1990 में राफ्तो पुरस्कार व विचारों की स्वतंत्रता के लिए सखारोव पुरस्कार से और 1991 में नोबेल शांति पुरस्कार प्रदान किया गया है। 1992 में इन्हें अंतर्राष्ट्रीय सामंजस्य के लिए भारत सरकार द्वारा जवाहर लाल नेहरू पुरस्कार से सम्मानित किया गया। लोकतंत्र के लिए आंग सान के संघर्ष का प्रतीक बर्मा में पिछले 20 वर्ष में कैद में बिताए गए 14 साल गवाह हैं। बर्मा की सैनिक सरकार ने उन्हें पिछले कई वर्षों से घर पर नजरबंद रखा हुआ था। इन्हें 13 नवम्बर 2010 को रिहा किया गया है।

सलमान रुश्दी ( Salman Rushdie )

Writer Salman Rushdie Birthday Why Novel Satanic Verses Ban In India -  विश्व प्रसिद्ध लेखक Salman Rushdie के भारत आने पर क्यों है पाबंदी, उनकी इस  किताब से शुरू हुआ बवाल |

जन्म 19 जून 1947 को जन्मे सर अहमद सलमान रुश्दी एक ब्रिटिश भारतीय उपन्यासकार और निबंधकार हैं। उन्होंने अपने दूसरे उपन्यास मिडनाइट्स चिल्ड्रन (1981) से प्रसिद्धि प्राप्त की, जिसे 1981 में बुकर पुरस्कार मिला। उनके अधिकांश प्रारंभिक उपन्यास भारतीय उप-महाद्वीप पर आधारित हैं। उनकी शैली का वर्गीकरण अक्सर ऐतिहासिक कल्पना के साथ संयोजित जादुई यथार्थवाद के रूप में किया जाता है और उनकी कृतियों की प्रमुख विषय-वस्तु, पूर्वी और पश्चिमी दुनिया के बीच कई रिश्तों के जुड़ने, अलग होने और देशांतरणों की कहानी रही है। अनीस अहमद रुश्दी, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के शिक्षित वकील जो बाद में व्यवसायी बने और नेगिन भट्ट, एक शिक्षिका के इकलौते बेटे रुश्दी का जन्म बॉम्बे (अब मुंबई), भारत में हुआ था। ( Birthday On June 19th ) उनकी शिक्षा कैथेड्रल एंड जॉन कॉनन स्कूल, मुंबई, रग्बी स्कूल और किंग्स कॉलेज, केम्ब्रिज में हुई, जहाँ उन्होंने इतिहास का अध्ययन किया। एक पूर्णकालिक लेखक बनने से पहले उन्होंने दो विज्ञापन एजेंसियों ओगिल्वी एंड माथेर और आयर बार्कर) के लिए काम किया।

एश्ली बर्च ( Ashly Burch )

Ashly Burch's Feet << wikiFeet

एश्ली बर्च एक अमेरिकी अभिनेत्री, वोइस ओवर आर्टिस्ट और लेखिका हैं. वह होराइजन ज़ीरो डॉन और होराइजन फॉरबिडन वेस्ट में अलॉय, बॉर्डरलैंड सीरीज़ में टिनी टीना, टीम फोर्ट्रेस 2 में मिस पॉलिंग, डोटा 2 में डार्क विलो, वेब सीरीज़ हे ऐश, व्हाचा प्लेइन’ में अपनी भूमिकाओं के लिए जानी जाती हैं. बर्च कार्टून नेटवर्क के एडवेंचर टाइम पर एक लेखिका थीं, और लाइफ इज़ स्ट्रेंज और होराइजन ज़ीरो डॉन में उनके काम ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए 2015 और 2016 के गोल्डन जॉयस्टिक पुरस्कार जीते। वह गीक एंड विविध की अनप्लग्ड श्रृंखला की मेजबान भी थीं। उन्होंने 2012 में लॉस एंजिल्स के ऑक्सिडेंटल कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

 

ये भी पढ़ें : फ्लाइंग सिख Milkha Singh कह गए अलविदा साथियों, अंतिम इच्छा होगी पूरी

 

 

 

 

 

 

 

Related Articles