Birthday On June 9th : देश-विदेश की ये पॉपुलर हस्तियाँ जिनका आज है बर्थडे

नई दिल्ली: Popular faces Birthday On June 9th देश-विदेश की ये पॉपुलर हस्तियाँ आज अपना जन्मदिन मना रहीं हैं. ऐसे में आप अपने पसंदीदा सेलिब्रिटीज का बर्थडे की जानकारी यहाँ पढ़ सकते हैं.

इंडियन पापुलर पर्सन जो आज 9th June को मना रहे हैं अपना Birthday

किरण बेदी ( Kiran Bedi )-
Journey Of Kiran Bedi As Ips Officer To Governor Of Puducherry- Inext Live

किरण बेदी का जन्म 9 जून 1949 को अमृतसर में हुआ था आज वे अपना 72nd बर्थडे मना रही हैं. किरण बेदी पूर्व IPS अधिकारी रही हैं. किरण बेदी भारतीय पुलिस सेवा (आई.पी.एस) में आने वाली देश की पहली महिला अधिकारी हैं. भारतीय पुलिस सेवा में पुलिस महानिदेशक (ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट) के पद पर पहुँचने वाली किरण एकमात्र भारतीय महिला थीं, जिसे यह गौरव हासिल हुआ. अभी बेदी पुड्डुचेरी की राज्यपाल हैं.

अमीषा पटेल ( Amisha Patel )-  Ranchi Police Can Arrest Actress Ameesha Patel For Check Bounce - अमीषा पटेल  पर लटक रही है गिरफ्तारी की तलवार, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश | Patrika News

9 जून 1976 में जन्मीं अमीषा ने कभी सोचा भी नहीं होगा कि वह एक बड़ा नाम बन जाएंगी. आज अमीषा पटेल अपना 45वां जन्मदिन मन रही हैं. गौर करने वाली बात है कि अमीषा के परिवार का दूर-दूर तक फिल्मी दुनिया से कोई वास्ता नहीं था. हालांकि, पढ़ाई में अव्वल अमीषा ने एक्टिंग की दुनिया में अपना करियर चुना और बेहेतरीन मुकाम हासिल किया. अमीषा अमित एवं आशा पटेल की पुत्री हैं और अस्मित पटेल की बहन हैं. पटेल का जन्म एक गुजराती परिवार में अमित पटेल और आशा पटेल के घर हुआ था. वह अश्मित पटेल की बहन और प्रसिद्ध वकील-राजनीतिज्ञ बैरिस्टर रजनी पटेल की पोती हैं, जो मुंबई के कांग्रेस प्रदेश समिति अध्यक्ष थे. 2000 में ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘कहो न प्यार है’ से बॉलीवुड में कदम रखा. 2001 में फिल्म ‘गदर: एक प्रेम कथा’ में एक बार फिर से कमाल दिखाया. इस बार वह सकीना के रूप में लोगों के दिनों में बस गईं.

सोनम कपूर ( Sonam Kapoor ) – सोनम कपूर

बॉलीवुड की दुनिया में अपने फैशन सेंस और स्टाइलिंग की वजह से मशहूर एक्ट्रेस सोनम कपूर (Sonam Kapoor Birthday) आज अपना 36वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं. अपने हुस्न और अपने बेबाक बयानों से अक्सर सुर्ख़ियों में जगह बनाने वाली सोनम का आज जन्मदिन है. 9 जून 1985 को मुंबई में जन्मी सोनम कपूर हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता अनिल कपूर की बेटी हैं. सोनम ने सबसे पहले ब्लैक फिल्म में संजय लीला भंसाली के असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में काम करना शुरू किया. इसके बाद सोनम ने रणबीर कपूर के साथ सांवरिया फिल्म से बतौर एक्ट्रेस इस इंडस्ट्री में कदम रखा. आनंद आहूजा से शादी रचाने के बाद सोनम कपूर अपनी प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ के बीच बैलेंस बना कर चल रही हैं.

INERNATIONAL पापुलर पर्सन जिनका आज 9th June को है Birthday

जॉनी डिप्प ( Johnny Depp ) – The fall of Johnny Depp: how the world's most beautiful movie star turned  very ugly | Johnny Depp | The Guardian

जॉन क्रिस्टोफर “जॉनी” डेप II Johnny Depp का जन्म 9 जून 1963 को अमेरिका के Owensboro में हुआ था. जॉनी डेप्प आज apna 58वां जन्मदिन मना रहे हैं. वे एक अमेरिकी अभिनेता और संगीतकार हैं, जिन्हें विभिन्न नाटकीय और काल्पनिक फिल्मों में लीक से हटकर सनकी किरदारों वाली भूमिकाएं निभाने के लिए जाना जाता है. डेप द्वारा अभिनीत फिल्मों ने अमेरिका के बॉक्स ऑफिस पर 2.6 अरब डॉलर से ज्यादा और दुनिया भर में 6 अरब डॉलर से ज्यादा की कमाई की है. प्रमुख पुरस्कारों के लिए वो कई बार नामांकित हो चुके हैं; वह फिल्म स्वीनी टोड: द डेमन बार्बर ऑफ फ्लीट स्ट्रीट में भूमिका के लिए गोल्डन ग्लोब और फिल्म पाइरेट्स ऑफ दी कैरीबियन: द कर्स ऑफ द ब्लैक पर्ल के लिए स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड में सर्वेश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीत चुके हैं.

नताली पोर्टमैन ( Natalie Portman ) – Natalie Portman to Direct, Star in Two Roles in Next Film - Den of Geek

नताली पोर्टमैन Natalie Portman एक इज़रायली अमेरिकी अभिनेत्री हैं. इनका जन्म दिन ही के दिन 1981 में हुआ था. Natalie Portman आज अपना 40वां जन्मदिन मना रही हैं. पोर्टमैन ने 4 साल की उम्र में नृत्य में प्रशिक्षण प्राप्त करना शुरू किया और स्थानीय मंडलियों में प्रदर्शन किया. 10 साल की उम्र में, रेवलॉन (Revlon) के एक एजेंट ने उनसे एक बालिका मॉडल बनने का आग्रह किया, लेकिन उन्होंने अभिनय पर ध्यान देने के लिए यह प्रस्ताव ठुकरा दिया. एक मैगज़ीन साक्षात्कार में पोर्टमैन ने कहा कि वह “अन्य बच्चों से अलग थी। मैं अधिक महत्वाकांक्षी थी, मुझे मालूम था कि मुझे क्या पसंद था और मैं क्या चाहती थी और मैंने कड़ी मेहनत की. मैं एक बहुत गंभीर बच्ची थी.

माइकल जे. फॉक्स  ( Michael J. Fox ) – Michael J. Fox Reveals New Health Issue While Battling Parkinson's - Variety

माइकल जे. फॉक्स ओसी, माइकल जे फॉक्स के रूप में पेशेवर रूप से जाने जाते हैं, एक कनाडाई-अमेरिकी सेवानिवृत्त अभिनेता, लेखक, फिल्म निर्माता और कार्यकर्ता हैं. माइकल जा जन्म 9 जून 1961 को हुआ था. वे आज अपना 60वां जन्मदिन मना रहे हैं. 1970 के दशक में अपने करियर की शुरुआत करते हुए, वह पहली बार एनबीसी सिटकॉम फैमिली टाईज में एलेक्स पी. कीटन को चित्रित करने के लिए प्रमुखता से उभरे.

मॅई व्हिटमैन ( Mae Whitman ) – Mae Whitman - Wikipedia

मॅ मार्गरेट व्हाइटमैन Mae Whitman एक अमेरिकी अभिनेत्री और गायिका हैं. 1988 में लॉस एंजिल्स में जन्मी और पली-बढीं व्हिटमैन ने एक बच्चे के रूप में विज्ञापनों में अभिनय करना शुरू किया, जिससे उनकी फिल्म की शुरुआत छह साल की उम्र में रोमांटिक ड्रामा व्हेन ए मैन लव्स ए वुमन से हुई. आज Mae Whitman अपना 33वां जन्मदिन मना रही हैं.

अन्ना मैरी तेंदलर ( Annamarie Tendler ) – Credit: WireImage/Walter McBride

Birthday On June 9th : अन्ना मैरी तेंदलर Annamarie Tendler एक अमेरिकी कलाकार हैं जो मेकअप और हेयरस्टाइल के साथ-साथ टेक्सटाइल शिल्प के क्षेत्र में अपने काम के लिए जानी जाती हैं, और हस्तनिर्मित लैंपशेड्स में उल्लेखनीय विशेषता है. वह Pin It!: 20 Fabulous Bobby Pin Hairstyles and The Daily Face: 25 Makeup Looks for Day, Night, and Everything In Between! की लेखिका हैं.

जार्ज स्टीफेन्सन (George Stephenson) –Credit: Getty Images/Edward Gooch Collection

जार्ज स्टीफेन्सन ने जेम्सवाट के वाष्पशक्ति के बल पर 1814 ई. में वाष्पचालित रेलगाड़ी के इंजन का आविष्कार किया था। आज ही जार्ज स्टीफेन्सन का जन्मदिन होता है. भाप के इंजन के आविष्कारक जॉर्ज स्टीफेन्सन का जन्म 1781 ई० को इंग्लैंड में हुआ था. उनके पिता एक फायरमैन थे. 27 सितम्बर, सन् 1825 ई०, को इंग्लैंड के इस आविष्कारक स्टीफेन्स ने प्रथम भाप चालित गाड़ी को दस मील लम्बी लोहे की पटरियों पर डार्लिंगटन व स्टापटन के बीच दौड़ाया था। वह दुनिया की सर्वप्रथम रेलगाड़ी थी.

पीटर द ग्रेट ( Peter the Great ) – 7 Things All Russians Think About Peter the 'Great'

पीटर द ग्रेट Peter the Great सन् 1682 से रूस का ज़ार तथा सन 1721 से रूसी साम्राज्य के प्रथम सम्राट थे. वह इतिहास के सबसे विश्वविख्यात राजनीतिज्ञों में से एक थे. उन्होंने 18वीँ शताब्दी में रूस के विकास की दिशा को सुनिश्चित किया था. उसका नाम इतिहास में ‘एक क्रांतिकारी शासक’ के रूप में दर्ज है.

ये भी पढ़ें : History of Today: जानिए इतिहास के पन्नों में दर्ज 8 जून की Historical घटनाएं

Related Articles

Back to top button