जन्मदिन विशेष: उम्र 76 लेकिन आज भी जवानों से जोशिले हैं बॉलीवुड के हैंडसम हंक

0

मुंबई। बॉलीवुड के मशहूर एक्टर जितेन्द्र आज अपना 76वां जन्मदिन मना रहे है। आज के ही दिन इनका जन्म 1942 में पंजाब के अमृतसर में हुआ था। 1960 से 1990 दशक के इस एक्टर का असली नाम रवि कपूर था। एक बेहतरीन अभिनेता के साथ साथ उन्हें एक बेहतरीन डांसर के रुप में पहचाना जाता है। कहा जाता है भले आज उनकी उम्र इतनी हो गई हो लेकिन आज भी वह उतने हैंडसम और एक्टिव रहते हैं। लगभग पांच सालों तक फिल्म इंडस्ट्री में संघर्ष करते रहने के बाद वह एक सफल एक्टर बन पाए।

7 अप्रैल 1942 को एक जौहरी परिवार में जन्मे जीतेंद्र ने अपने सिने करियर की शुरूआत 1959 में प्रदर्शित फिल्म “नवरंग” से की जिसमें उन्हें छोटी सी भूमिका निभाने का अवसर मिला। 1964 में उन्हें शांताराम की फिल्म ‘गीत गाया पत्थरों ने’ में काम करने का मौका मिला। इस फिल्म के बाद जितेंद्र अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गए। 1967 में जितेंद्र की एक और सुपरहिट फिल्म ‘फर्ज रिलीज हुई। इस फिल्म के बाद जितेन्द्र को ‘जम्पिंग जैक’  कहा जाने लगा।

जितेंद्र ने अपने करियर में जीने की राह, मेरे हुजूर, फर्ज, हमजोली, कारवां, धरमवीर, परिचय, खुशबू, तोहफा और हिम्मतवाला जैसी हिट फिल्में दी है। इन फिल्मों में “हमजोली” और “कारवां” जैसी सुपरहिट फिल्में शामिल हैं। इस बीच जीतेंद्र ने “जीने की राह”, “दो भाई” और “धरती कहे पुकार” जैसी फिल्मों में हल्के-फुल्के रोल कर अपनी बहुआयामी प्रतिभा का परिचय दिया। जीतेंद्र ने चार दशक लंबे सिने करियर में 250 से भी अधिक फिल्मों में अपने दमदार अभिनय से दर्शकों के दिलों में जगह बनाई।

कैसी रही लव लीइफ-
यूं तो फिल्मों में वह सफल रहे ही लेकिन बात करें उनकी लव लाइफ की तो वह कुछ हद तक इंट्रस्टिंग रही। कहा जाता है लंबे समय तक एकदूसरे के साथ रहने के बाद जितेन्द्र ने शोभा कपूर से शादी की थी। लेकिन साथ ही उनका दिल लगातार बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकारा हेमा मालिनी के लिए भी धड़कता रहा। कहते हैं न प्यार छुपाए नहीं छुपते आखिरकार उन्होंने अपने दिल की बात हेमा से कह ही दी और दोनों के बीच नज़दीकियां बढ़ने लगी।

दोनों के बढ़ते रिश्ते को देखते हुए जितेन्द्र ने शोभा कपूर से रिश्ता तोड़ने की भी कोशिश की लेकिन शोभा कपूर ने धर्मेन्द्र को उन्हें समझाने की जिम्मेदारी सौंपी। एक दिन धर्मेन्द्र शोभा को लेकर हेमा के मद्रास वाले घर पहुंच गए, बाद में धर्मेंद्र गुस्से में शोभा को लेकर हेमा के मद्रास वाले घर पहुंच गए जिसके बाद उनकी शादी टूट गई। लिहाज़ा बाद में धर्मेन्द्र से हेमा से दूसरी शादी करने का फैसला ले लिया था।

जितेंद्र के साथ हेमा मालिनी की जोड़ी को दर्शकों ने काफी पसंद किया। अपने समय के हैंडसम एक्टर्स में शुमार जितेन्द्र के साथ हर लड़की उनके साथ काम करने को उत्सुक रहती थी। उस वक्त हेमा ने जितेंद्र को ज्यादा लिफ्ट नहीं दी।

 

loading...
शेयर करें