जन्मदिन विशेष: फिल्म इंडस्ट्री की पहली ‘ड्रीम गर्ल’ थीं देविका रानी

मुंबई। बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस देविका रानी का आज जन्मदिन है। देविका को भारतीय सिनेमा की पहली एक्ट्रेस माना जाता है। अपने बेहतरीन अभिनय से इंडस्ट्री में एक मिसाल बनी देविका को ड्रीम गर्ल भी कहा जाता था। बता दें यह ड्रीम गर्ल का खिताब हेमा मालिनी से पहले इन्हें ही मिला था।

देविका रानी ने जिस दौर में फिल्मों में काम करने का फैसला किया उस दौर में महिलाओं का घर से निकलना भी अच्छा नहीं समझा जाता था। दरअसल, इसके पीछे की वजह उनके परिवार का खुला माहौल भी था। देविका रानी 9 साल की उम्र में पढ़ाई के लिए इंग्लैंड चली गईं। पढ़ाई पूरी करने के बाद देविका भारत लौटीं।

देविका का जन्म 30 मार्च 1908 में हुआ था। इंग्लैंड में कुछ साल रहकर देविका रानी ने रॉयल अकादमी ऑफ ड्रामेटिक आर्ट में अभिनय की विधिवत पढ़ाई की थी। इसके बाद उन्होंने वास्तुकला में डिप्लोमा भी किया था। देविका रानी की मुलाकात फिल्म निर्माता बुस्र बुल्फ से हुई। इसी बीच उनकी मुलाकात प्रसिद्ध निर्माता हिमांशु राय से हुई।

हिमांशु देविका की खूबसूरती पर मुग्ध हो गए और साल 1933 में अपनी फिल्म ‘कर्म’ में काम देने की पेशकश की, जिसे देविका ने खुशी-खुशी स्वीकार कर लिया। इस फिल्म में देविका के हीरो हिमांशु राय ही बने। उन्होंने इस दौरान हिमांशु राय के साथ एक किस सीन फिल्माया, जो उस समय का सबसे लंबा किसिंग सीन था। इन सब के बाद देविका और हिमांशु ने एकदूसरे से शादी कर ली थी।

बता दें देविका ने ‘अछूत कन्या’, ‘जीवन प्रभात’ और ‘दुर्गा’ जैसी कई हिट और मशहूर फिल्मे की है। साथ साथ देविका रानी हिन्दी सिनेमा की ऐसी पहली एक्ट्रेस थीं जिन्हें पद्मश्री से भी नवाजा गया। पद्मश्री के साथ ही उन्हें दादा साहेब फाल्के अवार्ड से भी नवाज़ा गया।

Related Articles