जन्मदिन विशेष: शोहरत से लेकर गुमनाम मौत तक, कुछ ऐसा रहा परवीन बॉबी का सफर..

मुंबई। बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस रह चुकी बॉबी परवीन का आज जन्मदिन है। आज के दिन यानि 4 अप्रैल को 1949 में इनका जन्म गुजरात के जूनागढ़ में हुआ था। अपने समय में परवीन ने एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी है। हिन्दी सिनेमा में ग्लैमरस एक्ट्रेस में शुमार की जाने वाली इस एक्ट्रेस का हर कोई दीवाना था। फिल्में तो हिट रही लेकिन लव लाइफ हमेशा ही फ्लॉप रही।

कहा जाता अपनी जिन्दगी में इनका नाम कुछ मशहूर हस्तियों के साथ जुड़ा लेकिन इनका रिश्ता किसी के साथ ज्यादा दिन चल नहीं पाया। बड़ी आंखें, उनकी मुस्कुराहट और मासूम सा चेहरा अक्सर लोगों के दिलों घर बना लेता था।

कहा जाता बॉलीवुड इंडस्ट्री में 1975 से लेकर 1980 तक वह एक ऐसी एक्ट्रेस थी जो सबसे ज्यादा फीस लेती थीं। साल 1976 में इस खूबसूरत अदाकारा को टाइम मैगजीन के कवर पेज पर भी जगह मिली। लेकिन इन्होंने बहुत जल्द ही अपने फिल्मी करियर को अलविदा कह दिया था।

इन्होंने साल 1983 में अपने फिल्मी करियर को छोड़ने के साथ साथ भारत को भी अलविदा कह दिया था और अमेरिका में एक नई जिन्दगी की शुरुआत कर ली थी। फिल्म चरित्र से अपनी पहचान बनाने वाली परवीन ने ‘मजबूर’, धुएं की लकीर’ नमक हलाल’, ‘दीवार’, ‘अमर अकबर एंथोनी’ और ‘शान’ जैसी हिट फिल्में दी।

बात करें इनका लव लाइफ की तो वह हमेशा ही फ्लॉप रही। धीरे धीरे बुलंदियों को छू रही परवीन का नाम बॉलीवुड में सबसे पहले एक्टर डैनी के साथ जुड़ा था लेकिन इनका रिश्ता ज्यादा दिन नहीं चल पाया और दोनों अलग हो गए। इसके बाद उन्हें अभिनेता कबीर बेदी का साथ अच्छा लगने लगा। कहा जाता दोनों की सोच काफी हद तक मिलती थी। लेकिन ये रिश्ता भी ज्यादा दिन नहीं चल सका था। कबीर बेदी से उनका रिश्‍ता टूटने के बाद परवीन बॉबी का नाम महेश भट्ट के साथ जुड़ा। लेकिन यहां से भी उन्‍हें मायूसी ही हाथ लगी. दोनों का अलगाव हो गया।

एक बार उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि उन्हें अमिताभ बच्चन से जान का खतरा है और उन पर यह आरोप भी लगाया था कि बिग बी उन्हें जान से मारने की कोशिश भी की थी। खबरों की माने तो वह काफी अकेली हो गई थी और मानसिक तौर पर भी बहुत कमज़ोर हो गई थी। अपने आखिरी समय में भी वह अकेली ही थी। 22 जनवरी 2005 को जब तीन दिनों तक परवीन ने अपने घर का दरवाज़ा रोज़ की तरह दूध और अखबार लेने के लिए नहीं खोला तो पुलिस को इन्फॉर्म किया गया। जिसके बाद उनके घर से उनका शव बरामद हुआ था।

Related Articles