Birthday Special Sanjay Dutt: बॉलीवुड का वह ‘खलनायक’ जो असल जिंदगी में हीरो है

1981 में रॉकी फिल्म से बड़े पर्दे पर करियर शुरू करने वाले संजू बाबा की आने वाली फिल्में भुज और शमशेरा की दर्शक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

नई दिल्ली: बॉलीवुड के शानदार अभिनेता संजय दत्त (Sanjay Dutt) आज 62 साल के हो गए। उनका जन्म 29 जुलाई 1959 को अभिनेता सुनील दत्त और अभिनेत्री नर्गिस के घर हुआ था। बड़े पर्दे पर अभिनय से करोड़ों दिलों को जीतने वाले संजय दत्त असल जिंदगी में भी शानदार हीरो हैं। परेशानियां बहुत आईं लेकिन वे हर बात जीते और आज इस मुकाम पर हैं कि किसी फिल्म में उनका होना बॉक्स ऑफिस पर सफलता का मानक बन गया है।

Sanjay Dutt के करियर की शुरुआत  

1981 में रॉकी फिल्म से बड़े पर्दे पर करियर शुरू करने वाले संजू बाबा की आने वाली फिल्में भुज और शमशेरा की दर्शक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हालांकि करियर की शुरुआत में ही मां नरगिस दत्त का साथ छूटना संजय के लिए जिंदगी का पहला झटका था। इस गम से उबरने की चाह में संजय दत्त को ड्रग्स की लत लग गई और उनकी जिंदगी में अंधेरा छा गया। इसके बाद पांच महीने की जेल और अमेरिका के नशा मुक्ति केंद्र में दो साल रहकर ड्रग्स से पीछा छुड़ाने के बाद वापस लौटे और बॉलीवुड में फिर से सक्रिय हो गए।

इसके बाद संजय दत्त (Sanjay Dutt) को अपनी उम्र से बड़ी ऋचा शर्मा से शादी कर ली। पत्‍‌नी के ब्रेन कैंसर की खबर ने उन्हें अंदर तक झकझोर कर रख दिया। उधर संजय दत्त के फिल्मी करियर का ग्राफ तेजी से चढ़ने लगा। उस दौर में संजय दत्त ने साजन, सड़क और खलनायक जैसी सुपरहिट फिल्में कीं, फिर वह दौर आया जिसन संजय की जिंदगी को बेपटरी करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। 1993 में मुंबई बम धमाकों की जांच के दौरान संजय दत्त पर हथियार रखने का आरोप लग गया। 16 महीने की जेल काटी और लगभग 20 साल तक अदालतों के चक्कर काटने के बाद जेल पहुंच गए।

हालांकि फिर उनकी जिंदगी में एक ऐसी फिल्म आई जिसने उनकी खलनायक वाली छवि को एकदम से बदल दिया और वे फिर लोगों के चहेते स्टार बन गए। वह फिल्म थी मुन्नाभाई एमबीबीएस, इसके बाद तो अग्निपथ के रीमेक में कांचा की भूमिका ने उन्हें ऐसा सितारा बना दिया जो हिट फिल्मों की गारंटी बन गया।

इसी दौरान उनकी जिंदगी में मान्यता दत्त की एंट्री हुई और फिर शादी के बाद वे बेहतर जिंदगी जीने लगे। कुछ समय पहले ही कैंसर को मात देकर संजय फिर से रुपहले पर्दे पर चमकने को बेताब हैं।

Sanjay Dutt की अपकमिंग फ़िल्में

संजय दत्त की आने वाली फिल्मों पृथ्वीराज जो कि एक वॉर ड्रामा है, दर्शक भी इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। वहीं 1971 के युद्ध की पृष्ठभूमि पर बनी भुज में उन्होंने शानदार काम किया है। यहीं नहीं यशराज बैनर की शमशेरा में वे क्रूर खलनायक की भूमिका में दिखेंगे, साथ ही शाहरुख खान के साथ राखी फिल्म की जल्द ही घोषणा होने वाली है।

यह भी पढ़ें: UP में दिखेगा ‘मिशन शक्ति’ अभियान का नया अंदाज, जारी हुए निर्देश

Related Articles