रिया-राइमा सेन के बेहद करीब ये एक्ट्रेस अपने बोल्ड अंदाज के लिए थी कभी मशहूर!

0

बंग्ला फिल्मों की एक्ट्रेस एक्ट्रेस सुचित्रा सेन की बेटी मुनमुन सेन आज अपना 64वां जन्मदिन मन रही हैं। सबसे पहले तो उन्हें जन्मदिन की ढेरो शुभकामनाये। मुनमुन सेन बहुत ही खुबसूरत और टैलेंटेड अभिनेत्रियों में से एक हैं। उनका जन्म 28 मार्च 1948 को कलकत्ता में हुआ था।

रिया राइमा मुनमुन

पारिवारिक डिटेल- एक्ट्रेस मुनमुन सेन भारतीय सिनेमा की एक मशहूर अभिनेत्री हैं। उन्होंने हिंदी समेत बंगाली, तमिल, तेलुगू, मलयालम, मराठी और कन्नड़ भाषा की करीब 60 फिल्मों में काम किया है। इसके साथ ही कई टीवी सीरीज में भी नजर आईं हैं। मुनमुन सेन एक अमीर परिवार से संबंध रखती हैं। उनके पिता एक बड़े ही रईस और व्यापारी परिवार से थे। उनके दादा जी बहुत ही बड़े बिज़नेसमैन थे और इनके परिवार की पहले की पुश्तें त्रिपुरा के राज घराने से ताल्लुक रखती थी। मुनमुन सेन की पढ़ाई लोरेटो कान्वेंट स्कूल, शिलांग और लोरेटो हाउस, कलकत्ता में हुई।

इस फिल्म से शुरू हुआ था करियर- साल 1984 में फिल्म ‘अंदर बाहर’ से फिल्मी जगत में मुनमुन सेन ने अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मो में बेहतरीन काम किया जैसे ‘कुछ तो है’, ’12 बी’, ‘वक्त का बादशाह’, ‘पत्थर के इंसान’, ‘तेरे बिना क्या जीना’, ‘प्यार की जीत’, ‘मुसाफिर’। वहीं, साल 1987 में फिल्म ‘सिरीवेन्नेला’ के लिए बेस्ट सपोर्टंग एक्ट्रेस अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

मुनमुन सेन

रिया-राइमा सेन की हैं मां- मुनमुन सेन ने अपनी शिक्षा कलकत्ता से पूरी की है। बचपन से ही कला के क्षेत्र में मुनमुन की बहुत रुचि रही। उन्होंने कला के साथ सामाजिक कार्यों में भी बहुत रुचि दिखाई और शायद यही वजह रही कि उन्होंने शादी से पहले ही एक बच्चे को गोद लिया था। मुनमुन ने फिल्मी जगत में अपने करियर की शुरुआत शादी के बाद की। उनकी शादी 1978 में हुई थी। आज उनकी दो बेटियां रीमा सेन और रिया सेन भी फिल्मों में काम करती हैं।

तृणमूल पार्टी से हैं सांसद- मुनमुन ने पॉलिटिक्स में भी कदम रखा। वे तृणमुल कांग्रेस की सदस्य बनीं और उसके बाद सांसद भी बन गईं। जैसा कि आपको बता दे मुनमुन सेन कभी भी एक सफल अभिनेत्री के तौर पर स्थापित नहीं हो पाईं और इसीलिए उन्होंने छोटे पर्दे का रुख कर लिया। मुनमुन सेन 80 के दशक में अपने बोल्ड और सेक्सी अंदाज के लिए लोगों में मशहूर थीं। इसके अलावा वह मार्च 2014 में तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुईं और 2014 में लोकसभा चुनाव में बांकुरा सीट से सांसद चुनी गईं। उन्होंने सीपीआई को भी हराया।

loading...
शेयर करें