Birthday Special: वो कप्तान, जिसने भारत को शतक और जीत की आदत दिलाया

पहले टेस्ट में शतक से शुरूआत करने वाले और फिर कप्तानी के बाद शतक और जीत की आदत दिलाने वाले सौरव गांगुली का आज 8 जुलाई को 49वां Birthday हैं।

दिल्ली: आज भारत के पूर्व कप्तान और BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली का Birthday है। पहले टेस्ट में शतक से शुरूआत करने वाले और फिर कप्तानी के बाद शतक और जीत की आदत दिलाने वाले सौरव गांगुली का आज 8 जुलाई को 49वां जन्मदिन हैं। ‘प्रिंस ऑफ कोलकाता’ और ‘रॉयल बंगाल टाइगर’ के नाम से मशहूर सौरभ गांगुली अपने करियर में कई उपलब्धियां हासिल की।

सौरव गांगुली का जन्मदिन
सौरव गांगुली का जन्मदिन

इन नामों से हुए मशहूर

आपको बता दें टिम इंडिया को आक्रामक बनाने और विदेश में जीतने की राह दिखाने का काम सौरव गांगुली ने बहुत ही बेहतरीन तरीके से की। उनके बल्लेबाजी भी बेमिसाल थी। ‘प्रिंस ऑफ कोलकाता’, ‘बंगाल टाइगर’, ‘ऑफ साइड के भगवान’  ‘दादा’ और भी कई तरह के नाम से उन्होने अपनी पहचान बनाई। आपको बता दें इस महान क्रिकेटर ने 1996 में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर शानदार शतक से अपने बेहतरीन करियर की शुरूआत की। इससे पहले वह राज्य और स्कूल की टीमों में भी खेला करते थे।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने Health Ministry मनसुख मंडाविया को दी, जानें कौन हैं ये

भारतीय टीम के दूसरे ऐसे खिलाड़ी बने थे जिन्होंने 10 हजार से ज्यादा रन बनाये थे। विदेशो में उनकी कप्तानी के कारण भारत ने 28 टेस्ट मैच खेले इसके साथ 11 मैचों में जीत हासित की। आपको बता दें गांगुली को क्रिकेट की दुनिया में आगे लाने में उनके बड़े भाई स्नेहाशीष ने काफी मदद की थी। अपने समय के सबसे सफल कप्तानों में से एक सौरव गांगुली का भी नाम है।

इस तरह भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की की

आपको बता दें, विभिन्न भारतीय घरेलू टूर्नामेंटों, जैसे कि रणजी ट्रॉफी और दिलीप ट्रॉफी में खेलने के बाद गांगुली को भारतीय क्रिकेट टीम के इंग्लैंड दौरे पर पहली बार मौका मिला था। उन्होंने 161 रन बनाए और भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की की थी। गांगुली को टीम में जगह देने का आश्वासन श्रीलंका, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में सफल प्रदर्शन के बाद दिया गया, जिन्होंने मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता था।

यह भी पढ़ें: Acharya Swami Vivekananda : विपत्ति के समय अपने डर का सामना कैसे करें?

Related Articles