कांग्रेस ने बताया- बीजेपी ने मनाया 100 लोगों की मौत का जश्न

0

नई दिल्ली: बीते आठ नवंबर को बीजेपी की नोटबंदी की सालगिरह मनाने को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह ने केंद्र की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को आड़े हाथों लिया है। पूर्व प्रधानमंत्री ने नोटबंदी की सालगिरह पर तंज कसते हुए मनमोहन सिंह ने उन 100 लोगों को याद किया जिनकी मौत नोटबंदी की वजह से सामने आई मुसीबतों की वजह से हुई थी।

मनमोहन सिंह ने बीजेपी के खिलाफ हमला बोलते हुए कहा है कि मैं बहुत दुख के साथ और पूरी जिम्मेदारी से कहता हूं कि 8 नवंबर भारतीय लोकतंत्र और अर्थव्यवस्था के काला दिवस था। मनमोहन सिंह ने यह बयान गुजरात चुनाव प्रचार के दौरान शनिवार को सूरत में दिया। इस दौरान मनमोहन सिंह ने जीएसटी को लेकर भी मोदी सरकार को आड़े हाथों लिया।

इस चुनावी राज्य में पेशेवरों और व्यापारियों को संबोधित करते हुए मनमोहन सिंह ने कहा कि यह निष्कर्ष निकालना जल्दबाजी होगी कि अर्थव्यवस्था में गिरावट का रुख खत्म हो गया है, जो पिछली पांच तिमाहियों से देखी जा रहा था। कुछ अर्थशास्त्रियों का मानना है कि सीएसओ (केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय), जो इन आकंड़ों को जारी करता है, वह अनौपचारिक क्षेत्र पर जीएसटी और नोटबंदी के प्रभाव का सही आकलन नहीं करता है। जबकि अनौपचारिक क्षेत्र हमारी अर्थव्यवस्था का करीब 30 फीसदी है।

उन्होंने जानेमाने अर्थशास्त्री गोविंद राव के हवाले से कहा कि कॉरपोरेट नतीजों के आधार पर विनिर्माण क्षेत्र की रफ्तार के आकलन में ‘समस्या’ है।

उन्होंने राव के हवाले से कहा कि इसमें छोटे और मझौले क्षेत्र की गणना नहीं की जाती है, जो नोटबंदी और जीएसटी से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। अभी भी बड़ी समस्याएं बरकरार हैं। कृषि क्षेत्र की वृद्धि दर गिरकर 1.7 फीसदी हो चुकी है, जोकि पिछली तिमाही में 2.3 फीसदी थी। जबकि पिछले साल की समान तिमाही में यह 4.1 फीसदी थी। उन्होंने कहा कि कृषि के बाद सबसे ज्यादा नौकरियां विनिर्माण क्षेत्र में कम हुई हैं।

दरअसल, गुजरात में अगले हफ्ते चुनाव होने हैं। पहले चरण का मतदान 9 दिसंबर को है, जबकि दूसरे चरण के लिए 14 दिसंबर को वोटिंग होनी है। गुजरात में बड़ा व्यापारी वर्ग रहता है, ऐसे में कांग्रेस जीएसटी और नोटबंदी के असर को भुनाने की हर मुमिकन कोशिश कर रही है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी समेत पूरी कांग्रेस जीएसटी और नोटबंदी को लेकर चुनाव प्रचार में मोदी सरकार को घेर रही है।

loading...
शेयर करें