IPL
IPL

अप्रमाणीक वैक्सीन लगाकर जनता की जिंदगी खतरे में डाल रही भाजपा

लखनऊ : समाजवादी पार्टी (SP) अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने कहा कि कोरोना का टीका (Corona vaccine) लगाने के नकली अभ्यास में भाजपा सरकार (BJP Government) के इंतजाम की पोल खुल गई है।

अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने गुरूवार को कहा कि जिस वैक्सीन (vaccine) को लगाने से पहले खराब होने से बचाने के लिए ठंडे बक्से में जल्दी से जल्दी एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट करना सबसे जरुरी है। वैक्सीन (vaccine) को लेकर लापरवाही भाजपा सरकार (BJP Government) के कामकाज पर एक बड़ा प्रश्नचिन्ह है। एक मामला सामने आ गया पर बड़े पैमाने पर होने वाले अभ्यास में कहां क्या हो रहा है, इसकी जानकारी जरूर छुपाई गई होगी।

उन्हाेने कहा कि सवाल यह है कि सरकार ने बड़ी संख्या में ड्राई रन (Dry run) सेंटर तो बना दिए और वहां स्टाफ की तैनाती भी कर दी लेकिन सरकार यह नहीं बता रही है कि इस सबके लिए बजट कहां है। वैक्सीन की कोल्ड चैन की सुरक्षा के लिए सरकारी इंतजाम में गाड़ियों की उपलब्धता की क्या स्थिति है। भाजपा सरकार ने ड्राई रन में वैक्सीन की ट्रेनिंग स्टाफ को दी है पर यह नहीं पता चला है कि उन्हें किसने ट्रेंड किया है। आधी अधूरी तैयारी के साथ बिना विशेषज्ञ ट्रेनिंग दिए जाने का क्या औचित्य है।

परीक्षण और साइड इफेक्ट को छुपा रही बीजेपी

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि वैक्सीन के संबंध में कुछ डाक्टरों और विशेषज्ञों ने  उसके परीक्षण और साइड इफेक्ट के बारे में सवाल उठाए है, उस पर सरकार का कोई जवाब नहीं आया है। भारत का कोविड-19 से बचाव का टीका सालभर में बना लेना चिकित्सा विज्ञान (medical science) का अभूतपूर्व कदम है। इस टीके का तीसरा और पूर्ण परीक्षण अभी नहीं हुआ है। टीका बनने के बाद उसके अंतिम रूप से सफल एवं सुरक्षित घोषित होने में कई साल लग जाते है। इससे कई चिंताएं और आशंकाएं उभरती है। इस संबंध में जनता का विश्वास बनाए रखने के लिए सरकार को सार्वजनिक सूचनाएं देने में संकोच नहीं करना चाहिए।

वैक्सीन का प्रमाणीकरण वैज्ञानिक व वैक्सीन उत्पादक संस्थान करें

उन्होने कहा कि भाजपा (BJP) बचाव में वैज्ञानिकों के अपमान की बात कहकर वास्तविकता को झुठलाने की कोशिश कर रही है। इससे भ्रामक सूचनाएं फैलने की आशंका है। भाजपा के नेता सरकार के मंत्री और सरकारी अधिकारी वैक्सीन को प्रमाणित कर रहे है जबकि यह प्रमाणीकरण वैज्ञानिकों व वैक्सीन उत्पादक संस्थान को करना चाहिए।

इसे भी पढ़े: लखनऊ में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कटा ई-चालान (E-Challan)

यादव ने कहा कि भाजपा निश्चय ही इवेंट मैनेजमेंट के लिए मशहूर है। अभी टीकाकरण (Vaccination) सीमित क्षेत्र में हो रहा है। पूर्ण सुरक्षित टीका अभी शोध परीक्षण में है फिर भी कोरोना और इसकी वैक्सीन जैसे संवेदनशील मामले में भी भाजपा राजनीति करने पर उतारू है। वह अपने प्रचार तंत्र से सच्चाई को दबाना चाहती है। जनता को विश्वास में लिए बगैर वह अपने को सभी की निगाहों में बढ़- चढ़कर दिखाना चाहती है। भाजपा को प्रचार तंत्र के जरिए जनता की जिंदगी खतरे में डालने की खतरनाक कोशिश नहीं करनी चाहिए।

Related Articles

Back to top button