भाजपा के इस सांसद ने तोड़ा #OddEven रूल

delhi-pollution-bus-ap_650x400_51449321730

नई दिल्‍ली। दिल्‍ली में भाजपा सांसद सत्‍पाल सिंह ने आज से लागू ऑड-इवेन नियम तोड़ दिया। आज के दिन ऑड नंबर की गाडियां चलनी थीं लेकिन सत्‍यपाल सिंह इवेन नंबर की गाड़ी लेकर निकल पड़े। हालांकि एक टीवी चैनल से बातचीत में उन्‍होंने कहा, ‘मेरी गाड़ी का चालान नहीं हुआ है।’

नियम में केवल केंद्रीय मंत्रियों को छूट दी गयी है, सांसदों को नहीं। इसलिए सत्‍यपाल सिंह पर जुर्माना लगेगा। वैसे दिल्‍ली में कई लोग ऑड नंबर की गाडि़यां लेकर सड़क पर निकले। इनका 2000 रुपये का चालान काटा गया। पहले दिन करीब 117 लोगों के चालान काटे गये। दिल्‍ली में ऑड इवेन फार्मूला 15 दिन के लिए लागू किया गया है। सफल हाेने पर इसकी सीमा बढ़ा दी जाएगी।

सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक चलने वाली इस योजना को सफल बनाने के लिए पुलिस और प्रशासन के साथ ही वालेंटियर भी काम कर रहे हैं। बता दें कि राजधानी में प्रदूषण के खतरनाक स्तर तक बढ़ने पर यह फार्मूला लाया गया था। केजरीवाल सरकार का दावा है कि इस नियम के जरिए न सिर्फ प्रदूषण कम होगा बल्कि जाम की समस्‍या भी खत्‍म होगी।

दिल्ली सचिवालय के बाहर एक डिस्प्ले बोर्ड लगाया गया है। इसमें सुबह नौ बज कर 30 मिनट पर 360 और 480 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर पर निलंबित पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) क्रमश: 2.5 और 10 दर्शाया गया है जो कि सुरक्षित सीमा के तय मानक क्रमश: 60 और 100 माइक्रोग्राम की तुलना में कई गुना ज्यादा है। तय मानक से अधिक पीएम में लंबे समय के लिए जाने पर श्वांस प्रणाली को नुकसान हो सकता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button