‘यूपी सरकार मांस के अवैध कारोबार पर नहीं लगा रही अंकुश’

yogi-adityanath

गोरखपुर। मांस के अवैध कारोबार को लेकर लोकसभा में यूपी सरकार निशाने पर आ गई। भाजपा सांसद योगी आदित्यनाथ ने सरकार पर आरोप लगाया कि वह अवैध कारोबार पर अंकुश नहीं लगा रही है।

लोकसभा में उठा मुद्दा
नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा उ.प्र. में चल रहे अवैध बुचड़खानो तथा खुले मांस की बिक्री पर रोक लगाने सम्बन्धी आदेश का यूपी सरकार द्वारा अब तक क्रियान्वयन न किए जाने का मुद्दा आज संसद में उठा। लोकसभा संचालन के नियम-377 के तहत उक्त मांग को रखते हुए गोरक्षपीठाधीश्वर एवं गोरखपुर के सांसद महन्त योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने कुछ माह पूर्व देश के अन्दर खासतौर पर उ.प्र. में चल रहे अवैध बूचड़खानो तथा खुले मांस की बिक्री पर चिंता व्यक्त करते हुए इन्हें तत्काल बन्द करने का आदेश सरकार को दिया था, लेकिन चार माह बीत जाने के बाद भी एनजीटी के आदेश पर कोई प्रभावी कार्यवाही नहीं की गई है।

NGT

एनजीटी के आदेश की हो रही अवहेलना
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में चल रहे अवैध बुचड़खाने जहां एनजीटी के आदेश की खुलेआम अवहेलना कर रहे हैं, वहीं पर्यावरण के लिए भी एक गम्भीर चुनौती हैं। खुलेआम चौराहों और मोहल्लों में मांस बिक्री की जा रही है। उन्होंने चिंता जताई कि खुला मांस तमाम प्रकार की संक्रामक बीमारियों के साथ-साथ स्वाईन फ्लू और बर्ड फ्लू की दृष्टि से भी खतरनाक है।

उठाए जाएं ठोस कदम
योगी ने सदन में कहा कि अवैध बुचड़खाने तथा खुलेआम बेचे जा रहे मांस की दुकानो को तत्काल प्रभाव से रोकने अथवा उन्हें मानव बस्तियों से दूर स्थानान्तरित करके पर्यावरण और मानव स्वास्थ्य के साथ किए जा रहे खिलवाड़ को बन्द करने के लिये यूपी में ठोस कदम उठाये जाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button