भाजपा आज करेगी चुनाव समिति की बैठक, हो सकती है उम्मीदवारों की पहली सूची जारी

0

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा की पहली लिस्ट का इंतजार आज खत्म हो सकता है। खबर है कि नई दिल्ली में होने वाली चुनाव समिति की बैठक में पार्टी पहले चरण की 91 सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर सकती है। मालूम हो, 11 अप्रैल को होने वाली पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन की शुरुआत हो चुकी है। कांग्रेस की पांच लिस्ट आ चुकी है, लेकिन भाजपा ने एक भी उम्मीदवार की आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

पहला चरण- 11 अप्रैल- 91 सीट

आंध्र प्रदेश (25 सीटें), अरुणाचल (2 सीटें) असम (5 सीटें) बिहार (4 सीटें) छत्तीसगढ़ (1 सीटें) जम्मू-कश्मीर (2 सीटें), महाराष्ट्र (1 सीट), मेघालय (1 सीट), मिजोरम (1 सीटें), ओडिशा (4 सीटें), सिक्किम (1 सीट), तेलंगाना (17 सीटें) त्रिपुरा (1 सीट), उत्तर प्रदेश (8 सीटें), उत्तराखंड (5 सीटें), पश्चिम बंगाल (2 सीटें), अंडमान निकोबार (1 सीट), लक्षद्वीप (1 सीट)

खबर है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शनिवार को देर रात तक दिल्ली में चली भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में बिहार की 17 सीटों के प्रत्याशी तय कर दिए गए। औपचारिक ऐलान बाकी है। सूत्र बताते हैं कि इस सूची में सिर्फ दो नए चेहरों को मौका दिया गया है। पटना साहिब सीट से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को प्रत्याशी बनाया गया है। वह पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे।

https://www.youtube.com/watch?v=aXnW4NBfcX4

वहीं, दरभंगा सीट से गोपाल जी ठाकुर को प्रत्याशी बनाया गया है। वह भी पहली बार लोकसभा चुनाव में उतरेंगे। अररिया से प्रदीप सिंह को एक बार फिर से मौका मिला है। प्रदीप सिंह अक्टूबर 2017 में तस्लीमुद्दीन के निधन से खाली हुई सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी थे, लेकिन चुनाव हार गए थे। पार्टी ने एक बार फिर से उन्हें प्रत्याशी बनाया है।

बताया जाता है इस सीट के लिए पैनल में पूर्व केंद्रीय मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन का भी नाम था। लेकिन उनके नाम पर मुहर नहीं लगी है। बिहार में राजग के घटक दल भाजपा, जदयू और लोजपा कौन-कौन सी सीटों पर इस आम चुनाव में अपने प्रत्याशी को मैदान में उतारेंगे रविवार को इसका एलान हो गया।

मालूम हो कि बिहार की 40 सीटों में बंटवारे के फॉर्मूले के तहत 17-17 सीट जदयू ,भाजपा और छह सीट लोजपा को दिए जाने का फैसला कुछ माह पहले ही हो चुका था।

loading...
शेयर करें