आप पार्टी की आंधी में बीजेपी के आठ सूरमा जो जीते अपनी सीट

0

नई दिल्ली:दिल्ली विधानसभा चुनाव में भाजपा ने आठ सीटों पर अपनी जीत दर्ज की है, इन आठ सीटों पर जीतने वाले विधायक ने आप पार्टी के नेताओं की कड़ी टक्कर रही। वाही दूसरी तरफ सभी आठ विधानसभा में कांग्रेस 2 से 3 प्रतिशत वोट पर ही अपना अधिकार जमा सकी।

दिल्ली में चुनाव होने के बाद राजनीतिक विश्लेषक यह मान रहे हैं कि कांग्रेस दिल्ली में चुनाव ठीक से लड़ती तो भाजपा की स्थिति और बेहतर हो सकती थी। इसी के साथ जिन विधानसभा सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की है वहां कांग्रेस प्रत्याशियों को ज्यादा मतदान नहीं हुआ।

गांधी नगर की बात करें तो यहां कांग्रेस ने बेहतर प्रदर्शन कर 21 हजार से अधिक वोट हासिल किए। हालांकि, विश्वास नगर, लक्ष्मीनगर, घोंडा, रोहिणी, रोहताश नगर, बदरपुर और करावल नगर विधानसभा सीटों पर कांग्रेस के पाले में काफी कम वोट गए।

भाजपा की जीत वाली आठ सीटों पर किसकी रही टक्कर

  • लक्ष्मी नगर- इस सीट पर कांटे की टक्कर देखने को मिली। हालांकि ये सीट बीजेपी के नाम रही। बीजेपी के अभय वर्मा ने आम आदमी पार्टी के नितिन त्यागी को हराया। अभय को 65,462 मत मिले जबकि नितिन त्यागी को 64629 मत मिले।

 

  • विश्वास नगर- भाजपा ने 2015 के चुनाव में ये सीट जीती थी। ओम प्रकाश शर्मा लगातार दूसरी बार यहां से जीतने में कामयाब रहे। पिछली बार वे करीब दस हजार वोट से जीते थे। जबकि इस बार उन्होंने आम आदमी पार्टी के दीपक सिंघला को 16,457 वोटों से हराया।

 

  • रोहताश नगर- बीजेपी ने इससे सीट को आम आदमी पार्टी से छीन लिया है। भाजपा के जीतेंद्र महाजन ने आम आदमी पार्टी की सरिता सिंह को हराया है।

 

  • गांधी नगर- इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी के अनिल कुमार वाजपेयी ने आम आदमी पार्टी के नवीन चौधरी को हरा दिया है। बता दें कि अनिल कुमार वाजपेयी 2015 में आम आदमी पार्टी के टिकट पर इस सीट से चुनाव जीते थे।

 

  • घोंडा- बीजेपी के अजय महावर ने ये सीट आम आदमी पार्टी से छीन ली है। पिछली बार चुनाव जीतने वाले श्रीदत्त शर्मा अपनी सीट नहीं बचा पाए थे। अजय महावर ने उन्हें 22 हजार से ज्यादा वोटों से हराया।

 

  • करावल नगर- यहां पिछली बार आम आदमी पार्टी के कपिल मिश्रा जीते थे। इस बार बीजेपी ने मोहन सिंह बिष्ट को चुनाव में उतारा और उन्होंने आम आदमी पार्टी के दुर्गेश पाठक को मात दी।

 

  • रोहिणी- भारतीय जनता पार्टी के विजेंद्र गुप्ता यह सीट बचाने में कामयाब रहे। उन्होंने आम आदमी पार्टी के राजेश नामा बंसीवाला को करीब 12 हजार वोटों से मात दी।

 

  • बदरपुर- भारतीय जनता पार्टी के रामवीर सिंह बिधुड़ी ने इस सीट पर काफी कम वोटों के अंतर से आप के राम सिंह नेताजी को हराया है। इससे पहले 2015 में इस सीट पर आम आदमी पार्टी के नारायण दत्त शर्मा को जीत मिली थी।
loading...
शेयर करें