उपचुनावों में भाजपा की दिखी लोकप्रियता, बिहार में उलटफेर की आशंका

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने भले ही बिहार के विधानसभा चुनावों और दस राज्यों की 58 में से 49 सीटों पर में बढ़त बनायी

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने भले ही बिहार के विधानसभा चुनावों और दस राज्यों की 58 में से 49 सीटों पर में बढ़त बनायी हो लेकिन मतगणना में उलटफेर की आशंका के चलते उसने सार्वजनिक रूप से बहुत उत्साह प्रदर्शन नहीं किया। इन परिणामों ने साबित किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की छवि एवं भाजपा की लोकप्रियता की अभी कोई तोड़ नहीं है हालांकि बिहार में महागठबंधन खासकर राष्ट्रीय जनता दल ने अच्छी टक्कर दी। बिहार की वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव में जनता दल यूनाइटेड, महागठबंधन की ओर से कांग्रेस के उम्मीदवार से केवल 22 हजार वोटाें की बढ़त बनाये हुए है। अन्य राज्यों में कांग्रेस केवल चार सीटों पर आगे है।

नई दिल्ली में भाजपा के केन्द्रीय कार्यालय पर कार्यकर्ताओं के चेहरे खिले हुए हैं लेकिन सार्वजनिक रूप से ढोल नगाड़े बजा कर जश्न मनाने के लिए देर शाम तक वे पार्टी के बड़े नेताओं के इशारे का इंतजार करते रहे। उधर परिणामों एवं रुझानों में राजग की बढ़त कायम होने पर केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा के पूर्व अध्यक्ष अमित शाह ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से फोन पर बात की।

कोविड-19 के कारण धीमी गति से जारी मतगणना

कोविड-19 के कारण धीमी गति से जारी मतगणना के बीच अब तक प्राप्त परिणामों के अनुसार बिहार विधानसभा की कुल 243 सीटों में से 131 सीट के परिणाम जारी किए जा चुके हैं। इसमें राजग 68 सीटें जीत चुका है जबकि महागठबंधन के उम्मीदवार 58 सीटों पर विजयी हुए हैं। नीतीश कुमार की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाले महागठबंधन के बीच 28 सीटों पर कांटे का मुकाबला चल रहा है। जबकि 11 राज्यों की 59 विधानसभा सीटों पर हुए उप चुनावों में भाजपा 32 सीटें अपनी झोली में डाल ली हैं और आठ पर बढ़त बनाये हुए है जबकि कांग्रेस ने चार सीटें जीती हैं और छह सीटों पर उसके उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

चुनाव आयोग से मिले रुझानों के अनुसार

चुनाव आयोग से मिले रुझानों के अनुसार भाजपा ने मध्यप्रदेश में 28 सीटों पर हुए उपचुनावों में से 12 सीटों पर जीत हासिल कर ली है और सात पर बढ़त बनाये हुए है। इस तरह राज्य में भाजपा ने अपनी सत्ता बरकरार रखना सुनिश्चित कर लिया है। राज्य विधानसभा में 230 सीटें हैं। भाजपा के पास अभी 107 सीटें हैं। मध्य प्रदेश में कांग्रेस तीन सीट जीत पायी है और सात पर बढ़त बनाये हुए है।

गुजरात में भाजपा ने अपनी लाेकप्रियता बरकरार रखते हुए

गुजरात में भाजपा ने अपनी लाेकप्रियता बरकरार रखते हुए आठ सीटों पर हुए उप चुनावों में सभी पर जीत दर्ज कर ली है राज्य में कांग्रेस ने इन चुनावों में बहुत खराब प्रदर्शन किया है। उसका कोई उम्मीदवार जीत हासिल नहीं कर सकता। राज्य में कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के कारण ही ये उपचुनाव कराये गये। उत्तर प्रदेश में सात सीटों पर हुए उप चुनावों में भाजपा छह सीटों पर जीत गयी है और एक समाजवादी पार्टी की झोली में गयी है। पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में भी पांच सीटों पर हुए उप चुनाव में भाजपा ने तीन पर जीत हासिल कर ली है और एक पर बढ़त बनायी हुई है। एक सीट निर्दलीय ने जीत ली है।

ये भी पढ़े : मधेपुरा में रमेश ऋषिदेव जीत की हैट्रिक लगाने से चूके, पप्पू यादव तीसरे नंबर पर

कर्नाटक में दो सीट पर उप चुनाव

कर्नाटक में दो सीट पर उप चुनाव कराया गया जहां राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा ने दाेनों सीटें जीत ली है। तेलंगाना में भी एक सीट पर उप चुनाव हुआ, जहां भाजपा ने सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति के उम्मीदवार को मात दे दी। ओडिशा में दो सीटों पर उप चुनाव कराया गया, जहां राज्य में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल बढ़त बनाये हुए है। हरियाणा में एक सीट पर हुए उप चुनाव में कांग्रेस ने जीत दर्ज कर ली है। नागालैंड में दो सीटों पर उप चुनाव कराया गया, जहां नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी ने एक सीट जीत ली है और एक पर निर्दलीय उम्मीदवार ने कब्जा किया।

ये भी पढ़े : मामूली विवाद में प्रेमी ने चाकू से हमला कर प्रेमिका को उतारा मौत के घाट

झारखंड में दो सीटों पर उप चुनाव

झारखंड में दो सीटों पर उप चुनाव कराये गये जहां एक पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की और एक पर झारखंड मुक्ति मोर्चा ने एक सीट जीत ली है। छत्तीसगढ़ में एक सीट पर उप चुनाव कराया गया जहां कांग्रेस ने जीत दर्ज की। चुनाव आयोग ने बताया कि बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना में सामान्य से अधिक समय लगेगा और यह देर रात तक चलेगी, क्योंकि इस बार 63 प्रतिशत अधिक ईवीएम का इस्तेमाल किया गया है।

Related Articles

Back to top button