काला हिरण शिकार केस: अदालत पहुंचे सलमान खान, जानिए होगी कितने साल की सज़ा

मुंबई। मामला साल 1998 का है बॉलीवुड एक्टर सलमान खान फिल्म हम साथ साथ हैं की शूटिंग के सिलसिले में जोधपुर गए थे। शूटिंग के दौरान सलमान अपने साथियों के साथ जोधपुर शिकार खेलने के लिए गए थे। जहां पर उन्होंने चिंकारा और काले हिरण का शिकार किया। आरोप है कि जिन हथियारों से शिकार किया गया उसका लाइसेंस पहले ही खत्म हो चुका था। 15 अक्टूबर 1998 को सलमान ख़ान और उनके साथियों के खिलाफ वन विभाग ने जोधपुर में चार केस दर्ज कराए। पहला केस आर्म्स एक्ट के तहत और बाकी के तीन काले हिरण के शिकार के मामले में दर्ज किए गए हैं।

कितने साल की होगी सज़ा-
कहा जा रहा है सलमान के साथ साथ एक्टर सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, तब्बू, नीलम और एक स्थानीय दुष्यंत इस केस के मुख्य आरोपी है। बता दें वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट के सेक्शन 9/51 के तहत उन पर केस दर्ज किया गया है। इस एक्ट के तहत उन्हें 6 या कम से कम एक साल की सजा सुनाई जा सकती है।इस मामले में सलमान खान पर वन्यजीव संरक्षण कानून की धारा 51 लगा। इसके अलावा बाकी दूसरे साथी कलाकारों पर वन्यजीव संरक्षण कानून की धारा 51 तथा भारतीय दंड संहिता की धारा 149 (गैरकानूनी जमावड़ा) के तहत मामला दर्ज हुआ।

साथ ही कहा जा रहा है कि सलमान और बाकी आरोपियों को अगर 3 साल से अधिक सजा होती है तो हर हाल में जेल जाना पड़ेगा। सेशन कोर्ट में अपील दायर कर सजा सस्पेंड करानी पड़ेगी, लेकिन जब तक सेशन कोर्ट से सजा सस्पेंड नहीं होगी, तब तक जेल में रहना पड़ेगा। 3 साल या इससे कम सजा हुई तो उन्हें सेशन कोर्ट से ही बेल मिल सकती है।

मिली जानकारी के मुताबिक वन अधिकारी ललित बोड़ा ने इस मामले में जोधपुर के लूणी पुलिस थाने में 15 अक्टूबर, 1998 को सलमान खान के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई थी। एफआईआर के मुताबिक, सलमान खान ने 1-2 अक्टूबर, 1998 की दरमियानी रात कांकाणी गांव की सरहद पर दो काले हिरणों का शिकार किया था।

Related Articles