Black Fungus News: देश के 18 राज्यों में ब्लैक फंगस का खतरनाक अटैक, Diabetes के मरीज ये सावधानी बरतें

दिल्ली LNJP के MD डॉक्टर सुरेश कुमार ने बताया कि, ब्लैक फंगस (Black Fungus) खतरनाक फंगस है जो कि उनमें होता है जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है या जो डायबिटीज के मरीज हैं

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने बताया कि आज सुबह तक 18 राज्यों में म्यूकर माइकोसिस (Black Fungus) ब्लैक फंगस के 5,424 मामले दर्ज किए गए हैं। गुजरात में 2,165, महाराष्ट्र में 1,188, उत्तर प्रदेश में 663, मध्य प्रदेश में 519, हरियाणा में 339, आंध्र प्रदेश में 248 मामले दर्ज किए गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बोला कि 5,424 मामलों में से 4,556 मामलों में पहले कोविड संक्रमण था और 55% मरीजों को डायबिटीज (Diabetes) था।

खतरनाक फंगस

दिल्ली LNJP (Lok Nayak Jai Prakash Narayan Hospita) के MD डॉक्टर सुरेश कुमार ने बताया कि, ब्लैक फंगस (Black Fungus) खतरनाक फंगस है जो कि उनमें होता है जिनकी इम्यूनिटी (Immunity) कमजोर होती है या जो डायबिटीज (Diabetes) के मरीज हैं। स्टिरॉयड से ब्लड शुगर बढ़ता है और ब्लड शुगर बढ़ने से ये फंगस हवा में होता है और सांस के माध्यम से अंदर चला जाता है।

डॉक्टर सुरेश कुमार (Dr. Suresh Kumar) ने बोला कि ये फंगस आगे जाकर फेफड़े और पूरे शरीर में फैल जाता है, किडनी को भी नुकसान पहुंचाता है। कई बार इतनी तेजी से फैलता है कि मरीज की मौत हो जाती है। इससे बचाव के लिए ब्लड शुगर नियंत्रित रखें, स्टिरॉयड बिना डॉक्टर की सलाह के न लें, मास्क हमेशा साफ करें और ड्राई ऑक्सीजन (Dry oxygen) न लें।

ब्लैक फंगस (Black Fungus) से बचने के उपाय-

  1. दिल्ली AIIMS में न्यूरोलॉजी विभाग की डॉक्टर एमवी पद्म श्रीवास्तव के मुताबिक स्टेरॉयड नहीं लेना चाहिए।
  2. ओवर द काउंटर दवाएं नहीं लेना चाहिए।
  3. खुद से ही दवाई लेने से बचना चाहिए।
  4. मधुमेह यानी की शुगर के मरीज अपना शुगर कंट्रोल करें।
  5. एंटी बायोटिक दवाएं सोच-समझकर लें।
  6. सावधानी बरतें।
  7. साफ-सफाई का ध्यान रखें।
  8. जिससे ऑक्सीजन जानें के रास्ते साफ रहें।

यह भी पढ़ेगोरखपुर का ये गाँव दहशत में, 2 महीने में गईं 100 जानें, प्रधान भी Corona संक्रमित

Related Articles