ईंधन की कमी के बीच लेबनान में हुआ blackout

अम्मान : एक सरकारी अधिकारी ने शनिवार को रॉयटर्स को बताया कि लेबनान में सामने आ रहे एक बड़े बिजली संकट में, देश के दो सबसे बड़े बिजली स्टेशनों के बंद होने के बाद देश में blackout  हो गया है क्यूंकि कोई बिजली पैदा नहीं हुई है। अधिकारी ने समाचार एजेंसी को आगे बताया कि बिजली कटौती कुछ दिनों तक या कम से कम अगले सोमवार तक जारी रहने की उम्मीद है।

blackout के साथ साथ आर्थिक संकट से भी जूझ रहा है लेबनान

इस कड़ी में रिपोर्ट के अनुसार, देश “पूर्ण अंधकार” में डूब गया है। अधिकारी ने कहा, “लेबनानी बिजली नेटवर्क ने आज दोपहर में पूरी तरह से काम करना बंद कर दिया, और इसकी संभावना नहीं है कि यह अगले सोमवार तक या कई दिनों तक काम करेगा।” अधिकारी ने आगे कहा कि लेबनान सरकार की योजना टेम्परेरी रूप से पावर प्लांट को संचालित करने के लिए सेना के ईंधन तेल भंडार का उपयोग करने की है, लेकिन इसमें काफी वक़्त लगेगा।  ईंधन की कमी के बीच दीर अम्मार पावर प्लांट बंद होने के बाद ज़हरानी पावर स्टेशन और थर्मोइलेक्ट्रिक प्लांट भी बंद हो गया।

इसी वजह से कई लेबनानी आमतौर पर डीजल पर चलने वाले निजी जनरेटर पर भरोसा करते हैं, हालांकि इसकी आपूर्ति कम है।आपको बता दें लेबनान एक आर्थिक संकट से पंगु हो गया है, और 2019 के बाद से लेबनान की मुद्रा नब्बे फीसद तक डूब चुकी है।

यह भी पढ़ें : अज़रबैजानी wrestler बने वर्ल्ड चैम्पियन

Related Articles