जड़ी-बूटियों और सब्जियों में पाए जाते हैं ‘खून साफ’ करने के गुण

खून आपकी जिंदगी का आधार होता है. खून के जरिये ही आपके शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचते हैं. आपके शरीर में हार्मोन्स का आवागमन खून के जरिये ही होता है. इसलिए जब आपके खून में किसी प्रकार की खराबी हो जाती है, तो इसका असर आपके पूरे शरीर पर पड़ने लगता है क्योंकि खाने के द्वारा आपके शरीर में कई ऐसे तत्व भी पहुंच जाते हैं, जो शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं. ऐसे तत्वों को टॉक्सिन्स का नाम दिया गया है.

खून में जमी गंदगी या टॉक्सिन्स को साफ करना बेहद आसान होता है. आपकी रोज की लाइफ में उपयोग की जाने वाली कई जड़ी-बूटियों और सब्जियों में खून साफ करने के गुण पाए जाते हैं. इनके सही इस्तेमाल से आपका खून साफ हो जाता है और आपका शरीर भी स्वस्थ रहता है, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी ड्रिंक्स, जो आपके खून को साफ करने में मददगार होती हैं.

हरी धनिया व पुदीने की चाय पिएं
हरे धनिए की पत्तियां में आपके खून को साफ करने के चमत्कारी गुण पाए जाते हैं. इसके साथ ही पुदीना भी पेट की कई बीमारियों में बेहद फायदेमंद होता है. खुद को हेल्दी रखने के लिए आप अपने रोज के खानपान में तो धनिया और पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल अवश्य करें. लेकिन अगर आप अपना खून साफ करना चाहते हैं, तो धनिया और पुदीने की पत्तियों की चाय बनाकर पिएं. इसके लिए आप थोड़ी सी पुदीने और धनिया की पत्तियों को अच्छी तरह धोकर साफ करके एक ग्लास पानी में डालकर 10 मिनट तक उबालें. इसके बाद यह पानी गुनगुना हो जाने पर पिएं. अगर आप इसका सेवन रोज सुबह उठकर करेंगे, तो ये अधिक लाभकारी साबित होता है.

नींबू का रस पिएं
नींबू प्राकृतिक रूप से कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है. इसके एसिडिक गुणों की वजह से यह आपके खून की गंदगी साफ करने में काफी सक्षम होता है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि नींबू पानी के सेवन से भी आपका खून साफ होता है और खून में जमा विषाक्त पदार्थ पेशाब के जरिए बाहर निकल जाते हैं. इसके लिए रोज आप सुबह उठकर खाली पेट एक ग्लास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़कर पिएं, आपको लाभ मिलेगा.

तुलसी की चाय पिएं
तुलसी की पत्तियां एंटीबैक्टीरियल और एंटी वायरल गुणों से भरपूर होती हैं. इसके साथ ही यह नैचुरल डिटॉक्स का भी काम करती हैं. अगर आप अपने खून की गंदगी साफ करना चाहते है, तो रोजाना तुलसी की 8-10 पत्तियों को कच्चा चबाकर खाएं या फिर इसकी चाय बनाकर पिएं. इसके लिए आप तुलसी की पत्तियों को अच्छी तरह से धोकर एक ग्लास पानी में 10 मिनट तक उबालें और फिर छानकर पिएं. इसमें आप चीनी, शहद वगैरह कुछ न मिलाएं.

मिक्स वेजिटेबल स्मूदी पिएं
अपने खून को साफ करने की एक बेहतरीन ड्रिंक की बात करें, तो आप कई खास सब्जियों को पीसकर एक स्मूदी बनाकर पी सकते हैं जैसे- पालक, चुकंदर, ब्रोकली, लहसुन आदि में खून साफ करने वाले गुण पाए जाते हैं. इनकी स्मूदी बनाने के लिए आप थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इन्हें लें और आधा ग्लास पानी डालकर ग्राइंडर में पीसकर और पिएं. अगर आपको इसका स्वाद थोड़ा अटपटा लगे, तो आप इसमें 3-4 चुटकी काला नमक भी मिला सकते हैं.

गुड़ और अदरक की चाय पिएं
खाने के बाद गांवों में गुड़ खाने की परंपरा रहती है क्योंकि गुड़ आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में सहायक होता है. आप गुड़ और अदरक की चाय बनाकर पी सकते हैं. इसके लिए 1 बड़े कप पानी में थोड़ी सी अदरक पीसकर डालें और एक छोटा टुकड़ा गुड़ का भी डालें. फिर इसे 5-6 मिनट पकाएं और फिर छानकर पी लें. यह चाय आपकी सेहत के लिए बहुत फायेदमंद होती है

Related Articles