Board Exam Date 2021: UP में छात्रों के लिए खुले स्कूल, अध्यापकों में दिखा उत्साह

UP में आज से 6-8वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खुले, शिक्षिका ने कहा कि बच्चे 11 महीने के बाद मिले हैं इसलिए बहुत अच्छा लग रहा है

उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में आज से 6-8वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खुलने पर बड़ी संख्या में छात्र स्कूल पहुंचे हैं। कोरोना काल के बाद स्कूल खुलने पर छात्रों और अध्यापकों में काफी उत्साह दिखा। शिक्षा निदेशालय (Directorate of Education) ने जानकारी दी कि राजधानी दिल्ली के निजी स्कूलों में नर्सरी में दाखिले के लिए फॉर्म 18 फरवरी से 4 मार्च तक भरे जाएंगे।

कोविड-19 के नियमों का पालन

गोरखपुर के एक स्कूल की शिक्षिका ने कहा कि बच्चे 11 महीने के बाद मिले हैं इसलिए बहुत अच्छा लग रहा है । सभी कोविड नियमों का पालन किया जा रहा है। बच्चे बहुत उत्साहित हैं।

 

किस दिन कौन सी क्लास चलेगी

मुरादाबाद के प्राथमिक शिक्षा अधिकारी (Primary Education Officer) ने बताया कि कक्षा 6 के लिए सोमवार और बृहस्पतिवार (Monday and Thursday) को कक्षा 7 के लिए मंगलवार और शुक्रवार एंव कक्षा 8 के लिए बुधवार और शनिवार को कक्षाएं चलाई जाएंगी। कोविड दिशानिर्देशों का पालन हो रहा है।

यह भी पढ़ेKisan Andolan: प्रियंका गांधी की महापंचायत, जिले में धारा-144 लागू

जम्मू-कश्मीर में Board Exam 2021

इस साल बोर्ड की परीक्षाओं में कोरोना महामारी के वजह से देरी हुई थी। कोरोना काल में विद्यार्थियों की को ऑनलाइन (Online) शिक्षा दी गई थी। ऑनलाइन क्लास होने से कोर्स पूरा नहीं हो पाने के कारण कई राज्यों ने कोर्स को कम भी किया है ताकि बच्चों में तनाव ना हो। कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) के आ जाने के बाद देश में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) का खतरा काफी कम हुआ है लोग अब धीरे-धीरे इस कोरोना संक्रमण की चपेट से बाहर निकल रहे हैं। जिसके बाद अब जम्मू और कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (Jammu and Kashmir Board of School Education) ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लिए तारीख का ऐलान कर दिया है। जम्मू में 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं1 अप्रैल से शुरू होंगी।

UP Board Exam 2021

उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा परिषद ने बताया कि उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होंगी। 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 10 मई को और 12 की बोर्ड परीक्षाएं 12 मई को खत्म होंगी।

यह भी पढ़ेएक्टर Manoj Bajpai हुए ‘गुप्त’, आपका दिल जीतने की कर रहे हैं तैयारी

 

Related Articles

Back to top button