नाइजीरिया के बाउची में पलटी नाव, 18 लोगों की मौत, 5 जिंदा

नाइजीरिया के बाउची प्रांत में नाव पलटने से 18 लोगों की मौत

अबुजा: नाइजीरिया के उत्तरी बाउची प्रांत में अपनी क्षमता से अधिक भरी हुई एक नौका के डूबने से कम से कम 18 लोगों की मौत हो गयी। मृतकों में अधिकतर किशोर तथा युवा शामिल हैं।

पुलिस को सूचना

बाउची प्रांत के पुलिस कमान के प्रवक्ता अहमद मोहम्मद वकील ने दी घटना की जानकारी। वकील ने बताया कि इस हादसे के बारे में स्थानीय लोगों ने पुलिस को सूचना दी।

18 लोग मृत घोषित

हादसे की जानकारी मिलते ही डिविजनल पुलिस अधिकारी राहत एवं बचाव कर्मियों की टीम के साथ तुरंत घटनास्थल पर पहुंच गए। नौका हादसे में डूबे हुए लोगों को अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने 18 लोगों को मृत घोषित कर दिया जबकि पांच को बचा लिया गया।

हादसे का शिकार नौका श्रमिक

हादसे का शिकार हुई नौका श्रमिकों को उनके खेतों तक ले जा रही थी। मृतकों में आठ से 15 वर्ष की बच्चियां भी शामिल हैं। इस हादसे में नूरा अब्दुल्लाही नामक एक 20 वर्षीय युवक की भी मौत हुई है।

नाइजीरिया देश संघीय राष्ट्र

पश्चिम अफ़्रीका में स्थित नाइजीरिया देश एक संघीय राष्ट्र है, जिसे राज्यों में विभाजित किया गया है। वर्तमान काल में नाइजीरिया में 36 राज्य और एक संघीय राजधानी हैं। हर राज्य को स्वयं आगे स्थानीय सरकारी क्षेत्रों में विभाजित किया गया है जो लगभग जिलों का दर्जा रखते हैं। कुल मिलाकर नाइजीरिया में दिसंबर 2016 में 774 स्थानीय सरकारी क्षेत्र थे।

नाइजीरिया की जलवायु

नाइजीरिया में सबसे गर्म और सबसे ठंडा महीना अगस्त का होता है। बारिश की सबसे बड़ी मात्रा नाइजर नदी के डेल्टा में गिरती है, नाइजीरिया में शुष्क अवधि सर्दियों की होती है, जब उत्तर-पूर्व से हार्मेटन हवा चलती है, जिससे दिन की गर्मी और तेज दैनिक तापमान गिरता है।

प्रकृति भंडार का खजाना

नाइजीरिया में संरक्षित राष्ट्रीय उद्यान और प्रकृति भंडार का खजाना है जैसे- हाथी, जिराफ, गैंडा, तेंदुआ, लकड़बग्घा, मृग बड़े पैमाने पर हैं, भैंसों के बड़े झुंड हैं, कुछ जगहों पर चिंपांजी और गोरिल्ला, बंदर और बबून जीवित हैं।

यह भी पढ़े:अमेरिका में आपात स्थिति में उपयोग के लिए वैक्सीन को मिल सकती है मंजूरी

यह भी पढ़े:जगमग हुई अयोध्या नगरी, 6,06,569 दीए हुए प्रज्जवलित, बनाया रिकॉर्ड

Related Articles

Back to top button