BOB ने बैंकिंग से जुड़े सभी सेवाएं उपलब्ध कराने वाले ‘बॉब वर्ल्ड’ को किया लॉन्च

लखनऊ: IBA बैंकिंग टेक्नोलॉजी-2021 में देश के बड़े बैंकों के बीच ‘सर्वश्रेष्ठ टेक्नोलॉजी बैंक’ का पुरस्कार जीतने वाले, तथा MEITY डिजिटल पेमेंट रैंकिंग इंडेक्स के अनुसार वित्त-वर्ष 21 के दौरान शीर्ष बैंक के तौर पर प्रतिष्ठित, बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने आज अपने डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म ‘बॉब वर्ल्ड’ के लॉन्च की घोषणा की। बैंक ने ग्राहकों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए, अपनी डिजिटल बैंकिंग से जुड़ी सभी सेवाओं को एक ही स्थान पर उपलब्ध कराते हुए वर्चुअल बैंकिंग का सर्व-समावेशी और सहज अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य से इसका शुभारंभ किया है।

बचत, निवेश, ऋण, एवं ख़रीदारी के चार प्रमुख स्तंभों के तहत, बॉब वर्ल्ड के इस प्लेटफॉर्म को विभिन्न प्रकार के बैंकिंग उत्पाद तथा सेवाएँ उपलब्ध कराने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिनकी शुरुआत अलग-अलग चरणों में की जाएगी।

यह ऐप 220 से ज्यादा सेवाओं की एक विस्तृत सूची की पेशकश करेगा, और इन सभी सेवाओं को एक ही ऐप के अंतर्गत समाहित किया जाएगा। इसमें रिटेल बैंकिंग से संबंधित लगभग 95% सेवाएँ शामिल होंगी, तथा देश व विदेश के ग्राहकों द्वारा इन सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है। इस ऐप की सभी सेवाएँ ग्राहकों के लिए 24×7 उपलब्ध होंगी तथा वे आसानी से एवं सुविधाजनक तरीके से बचत, निवेश, ऋण, एवं ख़रीदारी का लाभ उठा पाएंगे।

ऐप का अल्ट्रा-मॉडर्न लुक इसके अत्याधुनिक होने का एहसास कराता है, जिसका उद्देश्य ग्राहकों को परेशानी-मुक्त बैंकिंग सेवाओं का अनुभव प्रदान करना है। इसे अधिक अनुभवी ग्राहकों के साथ-साथ नई सदी के युवाओं की जरूरतों के बीच संतुलन बनाने के लिए सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है।

डिजिटल खाता खोलने के साथ तुरंत वर्चुअल डेबिट कार्ड जारी

‘बॉब वर्ल्ड’ 10 मिनट में डिजिटल खाता खोलने के साथ तुरंत वर्चुअल डेबिट कार्ड जारी करने, लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन के साथ-साथ चुनिंदा ऋण उत्पादों के लिए लोन के तत्काल वितरण, हर प्रकार के डिजिटल लेन-देन में रोमांचक पुरस्कारों के साथ इस श्रेणी में ख़रीदारी का सर्वश्रेष्ठ अनुभव और जरूरतों के अनुरूप तैयार किए गए निवेश उत्पादों सहित कई अन्य फायदे प्रदान करता है।

‘बॉब वर्ल्ड’ के प्रस्तावों के एक प्रमुख स्तंभ के रूप में ई-कॉमर्स सेवाओं को एकीकृत किया गया है, ताकि ग्राहकों को एक ही छत के नीचे बैंकिंग एवं इससे परे सेवाओं का बेहतरीन और प्रतिफल देने वाला अनुभव प्रदान किया जा सके।

50 लाख से अधिक ग्राहकों एप का पहले से प्रयोग

दिनांक 23.08.2021 को प्रायोगिक तौर पर ‘बॉब वर्ल्ड’ को लॉन्च किए जाने के बाद से, 50 लाख से अधिक ग्राहकों द्वारा इस ऐप का पहले से ही उपयोग किया जा रहा है, जिनमें से 70% ग्राहकों ने प्ले स्टोर/ऐप स्टोर पर ‘बॉब वर्ल्ड ‘ ऐप को 5 स्टार रेटिंग दी है।

बॉब वर्ल्ड के लॉन्च

बॉब वर्ल्ड के लॉन्च के अवसर पर, संजीव चड्ढा, मैनेजिंग डायरेक्टर एवं सीईओ, बैंक ऑफ़ बड़ौदा, ने कहा, “डिजिटल सेवाओं के लिए अपने नए कॉर्पोरेट सब-ब्रांड का शुभारंभ, दुनिया भर में मौजूद अपने ग्राहकों को बेहद सहज तरीके से 24*7 डिजिटल सेवाएँ उपलब्ध कराने के हमारे संकल्प का प्रमाण है।

सभी डिजिटल सेवाओं की पेशकश

बॉब वर्ल्ड के माध्यम से हम एक ही छतरी के नीचे अपनी सभी डिजिटल सेवाओं की पेशकश करते हैं, ताकि ग्राहकों को एक ही स्थान पर सभी डिजिटल सेवाओं का एक-समान अनुभव प्रदान किया जा सके। ग्राहकों के लिए लाभप्रद लॉयल्टी प्रोग्राम की तरह वित्तीय सेवाओं का एकीकरण भी बॉब वर्ल्ड एप्लिकेशन की एक प्रमुख विषय-वस्तु है, जो बैंक की सभी डिजिटल सेवाओं के उपयोग का आधार है।”

बॉब वर्ल्ड की प्रमुख विशेषताओं के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए कृपया www.bobworld.com पर जाएँ।

Related Articles