जन्मदिन विशेष: स्ट्रगल के दिनों में रेलवे स्टेशन पर सो कर गुजारी थी रात…

0

मुंबई। बॉलीवुड के अलावा अमेरिकन, ब्रिटिश, और चाइनीज़ फिल्मों में अपना अभिनय दिखाने वाले अनुपम खेर का आज जन्मदिन है। आज वह अपना 63वां जन्मदिन मना रहे हैं। इनका जन्म 7 मार्च 1955 में शिमला में हुआ था। अनुपम खेर को फिल्मों में विलेन, सीरियस एक्टर, हीरो और कॉमेडियन जैसे सभी तरह के रोल करते हुए देखा जा चुका है। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था कि स्ट्रगल के दिनों में उन्होंने मुंबई रेलवे स्टेशन पर सो कर रातें गुजारीं थी।

बात करें उनकी पर्सनल लाइफ की तो वह किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। अनुपम खेर ने अपनी लाइफ में दो शादियां की। उनकी पहली पत्नी मधुमालिता थी। जिनसे उनकी शादी ज्यादा दिन तक नहीं चल पाई और उनका तलाक हो गया। जिसके बाद उन्होंने 1985 में किरण खेर से शादी करने का फैसला लिया। किरण और अनुपम की मुलाकात एक प्ले के दौरान हुई थी। जिसके बाद अगली मुलाकात में उन्होंने किरण को शादी के लिए प्रपोज़ कर दिया था।

अनुपम खेर का करियर-
बात करें उनके करियर की तो अनुपम के पिता एक क्लर्क थे। साथ ही वह यह भी चाहते थे वे भी इसी फील्ड में जाए। लेकिन अनुपम खेर के अंदर तब तक एक्टिंग का कीड़ा घुस चुका था। उन्होंने ठान लिया था कि एक्टिंग ही करनी है। खेर ने अपनी मां के पास पैसे चुराकर एक्टिंग क्लासेस के लिए एडमिशन लिया था। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक नाटक के जरिए की जिसके लिए उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लिया। अनुपम खेर ने साल 1982 में रिलीज हुई फिल्म ‘आगमन’ से बॉलीवुड डेब्यू किया था। हालांकि फिल्म ‘सारांश’ से उन्हें फिल्म जगत में पहचान मिली।

अनुपम खेर की फिल्में-
अनुपम खेर ने बॉलीवुड को बहुत सी हिट फिल्में दी। जिसमे ‘सारांश’, ‘कर्मा’, ‘राम लखन’, ‘दिल’, ‘बेटा’, ‘डर’, ‘दिल्वाले दुल्हनिया ले जांएगे’, ‘कहो न प्यार है’, ‘विवा’ह जैसी फिल्में शामिल हैं। इन हिट फिल्मों के लिए उन्हें 2004 में पद्मश्री और 2016 में पद्म भूषण से सम्मानित भी किया गया। बता दें डायरेक्शन में उनकी पहली फिल्म ‘ओम जय जगदीश’ थी।

loading...
शेयर करें