बॉलीवुड सितारे जो नहींं डालते वोट, जानिए क्या है वजह

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के वोट 29 अप्रैल को पड़े हैं. महाराष्ट्र के 17 सीटों पर वोट डाला गया जहां कई सारे बाॅलीवुड सितारों ने वोट डालने पुहंचे. सलमान खान, शाहरुख खान, आमिताभ बच्चन, प्रियंका चोपडा सभी सितारों ने अपने मत का इस्तेमाल किया. लेकिन कुछ ऐसे सितारे थे जो वोट डालने नहीं पुहंचे. जिसके बाद लोगों ने उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोल करना शुरू कर दिया. इन में सबसे ज्याद ट्रोल अक्षय कुमार, आलिया भट्ट और कटरीना कैफ को किया जा रहा है.

दरसल, भारतीय संविधान के तहत जिसके पास भारतीय नागरिकता है वही वोट दे सकता है और बॉलीवुड के कई सारे सितारों के पास भारतीय नागरिकता नहीं है. क्योंकि उन्होंने दूसरे देश कि नागरिकता ले ली है और भारतीय संविधान कहता है कि अगर आप ने दूसरे देश की नागरिकता लेते है तो आपकी भारतीय नागरिकता खत्म हो जाती है. भारत में आप सिर्फ एक ही नागरिकता ले सकते है लेकिन दूनिया के कई देश है जहां आप दो देश की नागरिकता ले सकते हैं इसलिए ये सितारे वोट नहीं डाल सकते हैं.

अक्षय कुमार – हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गैर-राजनीतिक इंटरव्यू लेकर चर्चा में आए अक्षय कुमार भले ही लोगों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में वोट डालने की अपील करते नजर आते हों लेकिन खुद वह वोट नहीं डाल सकते हैं. दरअसल, पंजाब में जन्मे अक्षय के पास कनाडियन पासपोर्ट है.

कटरीना कैफ – कटरीना का जन्म हांगकांग में हुआ था. लेकिन उनके पास ब्रिटिश नागरिकता होने की वजह से वह इंडिया में वोट नहीं डाल सकती हैं.

आलिया भट्ट – आलिया भट्ट के पास ब्रिटिश पासपोर्ट है इसलिए वह इंडिया में वोट नहीं कर सकती हैं. आलिया की मां सोनिया राजदान का जन्म भी बिर्मिंघ्म (यूनाइटेड किंगडम)में हुआ था. आलिया को ब्रिटिश नागरिकता हासिल है और इस वजह से वह इंडिया में वोट नहीं डाल सकतीं.

सनी लियोनी – ओंटोरियो कनाडा में जन्मी सनी भी कभी इंडिया में वोट नहीं डाल पाएंगी क्योंकि वह कनाडियाई नागरिक हैं.

Related Articles