चीन की राजधानी बीजिंग में भारत और अमेरिकी दूतावास के बाहर बम विस्फोट

चीन की राजधानी बीजिंग में स्थित अमेरिकी और भारतीय दूतावास के पास गुरुवार सुबह बम धमाका हुआ। इससे इलाके भर में धुएं का गुबार फैल गया। इन दूतावासों में बहुत से चीनी नागरिक रोजाना वीजा के लिए आवेदन करने आते हैं। धमाके के कारणों का भी पता नहीं चला है। गनीमत इस बात की है कि धमाके में भारतीय दूतावास के किसी कर्मचारी या अन्य को नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि आशंका जताई जा रही है कि यह एक कम तीव्रता वाला आत्मघाती हमला था।

बम विस्फोट की सूचना पाकर मौके पर पहुंचा पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर जांच शुरु कर दी है। हालांकि, धमाका किसने किया और क्यों किया, इसका अभी तक नहीं चल पाया है। लेकिन सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक, बीजिंग में एक संदिग्ध महिला को पकड़ा है।

सोशल मीडिया पर सामने आया घटनास्थल का वीडियो

धमाके के बाद लोगों ने घटनास्थल की फोटो और वीडियो को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है। इन तस्वीरों में मौके से साफ तौर पर धुंआ उठता नजर आ रहा है। साथ ही वीडियो में यह भी दिख रहा है कि एक व्यक्ति को जमीन पर लेटाया गया है, जिसे कंबल से ढ़का गया है।

तीनों देशों की तरह से नहीं की गई धमाके की पुष्टि

वहीं भारत, चीन और अमेरिका, तीनों में से किसी ने भी ब्लास्ट को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं जाहिर किया है। यही वजह है कि सोशल मीडिया पर कुछ लोग इसे भारतीय दूतावास तो कुछ अमेरिकी दूतावास के सामने बम धमाका बता रहे हैं।  यह दोनों ही दूतावास चाओयांग जिले के पास हैं।

Related Articles