जी7 शिखर सम्मेलन के लिए बोरिस जॉनसन ने पीएम मोदी को किया आमंत्रित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस साल जून में ब्रिटेन में होने वाले जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ब्रिटेन (Britain) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने इस साल जून में ब्रिटेन में होने वाले जी7 शिखर सम्मेलन (Summit) में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। यह शिखर सम्मेलन (Summit) 11 से 13 जून तक इंग्लैंड के कॉर्नवॉल क्षेत्र में होगा। पिछले साल अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) ने चीन पर चर्चा करने के लिए जी7 बैठक के लिए प्रधानमंत्री मोदी को आमंत्रित किया था।

नई दिल्ली में रविवार को ब्रिटिश उच्चायोग द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि, “प्रधानमंत्री जॉनसन जी7 प्रेसीडेंसी का इस्तेमाल करेंगे, ताकि दुनिया को बेहतर बनाने में मदद मिल सके और हरित, निष्पक्ष और अधिक समृद्ध भविष्य का निर्माण हो सके।”

ये भी पढ़ें : नीतीश ने एनआरआई लोगों से किया आग्रह, बिहार में करें निवेश

जी7 में शामिल देश यानी, ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, अमेरिका – यूरोपीय संघ के साथ एकमात्र मंच है, जहां दुनिया के सबसे प्रभावशाली और खुले समाज और उन्नत अर्थव्यवस्थाएं आपसी सद्भाव से चर्चा के लिए एक साथ आती हैं।

ये भी पढ़ें : MBA छात्र ने बेरोजगार युवाओं को दिलाया रोजगार, फिर क्यों हुआ गिरफ्तार 

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया को भी दिया आमंत्रण

ब्रिटेन ने ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया के प्रमुखों को भी अतिथि देशों के रूप में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री जॉनसन की महत्वाकांक्षा जी7 का उपयोग दुनिया के लोकतांत्रिक और तकनीकी रूप से उन्नत राष्ट्रों के बीच सहयोग को तेज करना है। उनमें से 10 नेता दुनियाभर के लोकतंत्रों में रहने वाले 60 प्रतिशत से अधिक लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

Related Articles

Back to top button