IPL
IPL

बोरिस जॉनसन के वरिष्ठतम अश्वेत सलाहकार ने अपने पद से दिया इस्तीफा

लंदन: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris johnson) के वरिष्ठतम अश्वेत सलाहकार सैम्युएल कासुमु ने सिविल सोसाइटी एंड कम्युनिटीज के विशेष सलाहकार के अपने पद से इस्तीफा दे दिया। सरकार की विवादास्पद नस्लीय समीक्षा जारी होने के एक दिन बाद गुरुवार को इस्तीफा दिया है। एक मई से बोरिस जॉनसन (Boris johnson) के वरिष्ठतम अश्वेत सलाहकार कासुमु का इस्तीफा प्रभावी होगा। कई लोग उनके इस इस्तीफे को नस्लीय और जातीय असमानता से जुड़ा हुआ बताया है।

डाउनिंग स्ट्रीट ने इस खबर को ‘पूरी तरह से गलत’ बताकर खारिज कर दिया है कि यह इस्तीफा नस्लीय और जातीय असमानता रिपोर्ट से जुड़ा है। इस मामले में यह निष्कर्ष निकाला गया था कि ब्रिटेन एक संरचनात्मक रूप से नस्लवादी राष्ट्र नहीं है, जबकि यह स्पष्ट है कि नस्लवाद देश में एक वास्तविकता बन गया है। वहीं इस मामले यह भी दावा किया गया है कि डाउनिंग स्ट्रीट के अंदर पिछले कुछ समय से तनाव चल रहे थे जिसके कारण कासुमु ने इस्तीफा दिया है।

ये भी पढ़ें : क्या वैक्सीन लगने के बाद भी कोई फैला सकता है Corona Virus?

पहले से थी उनकी योजना

उनका यह इस्तीफा सीधे तौर पर अति विवादित रिपोर्ट से जुड़ा हुआ नहीं है। डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘कासुमु ने अपने समय के दौरान बहुत ही मूल्यवान भूमिका निभाई है।’ प्रवक्ता ने कहा, ‘जैसा कि उन्होंने पहले से बताया था कि वह मई में अपना पद छोड़ेंगे, कई महीनों से उनकी अपने पद से हटने की यह योजना थी और इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है। ऐसी अफवाहें कि इस सप्ताह लिया गया उनका यह निर्णय सीआरईडी रिपोर्ट से जुड़ा है, जो पूरी तरह से गलत है।”

ये भी पढ़ें : COVID-19 का कहर जारी, इस ट्रेन के आवाजाही पर एक महीने के लिए लगा ब्रेक

Related Articles

Back to top button