सोशल मीडिया पर #BoycottChineseProducts, जानिए वजह..

0

नई दिल्ली
सोशल मीडिया पर चीन के प्रॉडक्ट्स का बायकॉट होना शुरू हो गया है वैसे ये अक्सर देखा जाता है कि तमाम सोशल मीडिया यूजर्स किसी न किसी वजह से चीन का बायकॉट करना चालू कर देते है लेकिन इस बार गुस्सा इतना ज़्यादा है कि #BoycottChineseProducts ट्विटर पर दूसरे नंबर पर ट्रेंड कर रहा है। दरअसल पुलवामा आतंकी हमले के मास्टरमाइंड मसूद अजहर को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने के प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र में चीन के अड़ंगे पर सोशल मीडिया में भी गुस्सा दिख रहा है। बुधवार रात को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में हुई वोटिंग में चीन ने वीटो का इस्तेमाल कर दिया। इसके कुछ देर बाद से ही ट्विटर पर चीन के खिलाफ संदेशों की बाढ़ आ गई। फिलहाल ऐसे तमाम सोशल मीडिया यूजर्स हैं, जो चीन के प्रॉडक्ट्स के बायकॉट की अपील कर रहे हैं।

फिलहाल ट्विटर पर #BoycottChineseProducts दूसरे नंबर पर ट्रेंड कर रहा है। यही नहीं #ChinaSupportsTerrorism के साथ भी लोग चीन के खिलाफ ट्वीट कर रहे हैं। यह चौथा मौका था, जब चीन ने मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने के सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव पर अड़ंगा लगा दिया। अब इस प्रस्ताव को 9 महीने तक दोबारा पेश नहीं किया जा सकता है।

#BoycottChina कुछ समय बाद ही हुआ वायरल

इससे पहले भी चीन ने 2009, 2016 और 2017 में भी मसूद अजहर पर बैन के खिलाफ वीटो का इस्तेमाल किया था। चीन के वीटो की खबर आते ही ट्विटर पर बायकॉट चाइना, बायकॉट चाइनीज प्रॉडक्ट्स जैसे हैशटैग ट्रेंड में आ गए। अकसर चीन के खिलाफ ऐसे हैशटैग ट्रेंड होते रहे हैं। भारत चीन से 55 अरब डॉलर के सामान का आयात करता है। सरकारी सूत्रों ने कहा कि चीन का एक बार फिर से मसूद अजहर के लिए वीटो इस्तेमाल करना आतंकवाद के खिलाफ उसकी दोगली नीति का परिचायक है।

loading...
शेयर करें