नकली बोतलों पर ब्रांडेड शराब के ढक्‍कन-बार कोड के खेल का खुलासा, पकड़ा गया जखीरा

बाजार में बड़े पैमाने पर नकली शराब बिक रही है, वो भी ब्रांडेड शराब की बोतलों में। बोतलों पर  ढक्‍कन, बार कोड सब असली जैसे होते हैं। गुरुवार को गोरखपुर में ब्रांडेड शराब की बोतलों के ऐसे ही ढक्‍कन और बार कोड स्‍टीकरों का जखीरा पकड़ा गया।

छापामारी में ब्रांडेड कंपनियों के लगभग 50 लाख रुपए के ढक्कन और बारकोड वाले स्टीकर बरामद किए गए। आबकारी विभाग को पिछले कुछ दिनों सूचना मिल रही थी कि नामी-गिरामी कंपनियों के नाम पर नकली शराब की बोतलें गोरखपुर मंडल में सप्लाई की जा रही हैं। जांच के लिए आबकारी विभाग ने बकायदा एक स्‍पेशल टीम बनाई। गुरुवार को इस टीम को सूचना मिली कि नकली शराब कारोबारियों के  गिरोह का एक सदस्य नकली शराब की खेप दुकानों पर पहुंचाने जा रहा है। पुलिस के साथ मिलकर उस बदमाश को पकड़ा गया। उससे पूछताछ में इस गोदाम का सुराग मिला। यहां छापा मारा गया तो लगभग 50 लाख रुपए कीमत के सामान पकड़े गए।

आबकारी अधिकारियों ने इसे बड़ी बरामदगी बताया। उन्‍होंने कहा कि नकली शराब के माफिया पिछले कई सालों से ब्रांडेड कंपनियों के नाम पर नकली शराब सरकारी ठेकों पर बेचा करते थे और राजस्व का नुकसान किया करते थे। इस बरामदगी के बाद अब आबकारी विभाग की टीमें गोरखपुर मंडल में जगह-जगह छापेमारी कर शराब की दुकानों की जांच करेंगी। असली के नाम पर नकली शराब बेचने वालों अब खैर नहीं है। अभियान चलाकर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Back to top button