Brazilian राष्ट्रीय कांग्रेस के इस सड़क प्रस्ताव से जैव विविधता हॉटस्पॉट को बड़ा खतरा

रिओ दे जानेरिओ : Brazilian राष्ट्रीय कांग्रेस जल्द ही देश के इगुआकू राष्ट्रीय उद्यान के माध्यम से सड़क बनाने के प्रस्ताव पर मतदान कर सकती है। यदि यह प्रस्ताव आगे बढ़ता है, तो शोधकर्ताओं को डर है कि इससे पार्क के हरे-भरे जंगल को खतरा होगा, एक जैव विविधता हॉटस्पॉट जो लगभग 1,600 जानवरों की प्रजातियों का घर है, जिसमें लुप्तप्राय जानवर जैसे कि बैंगनी-पंख वाले जमीन कबूतर भी शामिल हैं।

Brazilian कांग्रेस के कई संसद इस के पक्ष में हैं

पर्यावरणविदों और शोधकर्ताओं ने सालों से 17.5 किलोमीटर की इस सड़क के निर्माण को रोकने के लिए संघर्ष किया है, यह तर्क देते हुए कि यह न केवल पार्क में प्रदूषण लाएगा, बल्कि शिकारियों को भी, जो जगुआर और टैपिर जैसे जानवरों को क़त्ल  कर देंगे। यहां तक कि पार्क में शोध भी प्रभावित हो सकता है।  यदि पारित हो जाता है, तो कानून एक खतरनाक मिसाल कायम करेगा जो ब्राजील में पर्यावरण कानून को कमजोर कर सकता है। नए बिल में कहा गया है कि सड़क को फिर से स्थापित करने से “पराना राज्य में एक तार्किक समस्या का समाधान” होगा। चैंबर ऑफ डेप्युटीज के सदस्य नेल्सी कोगुएटो मारिया द्वारा प्रायोजित, प्रस्ताव में यह भी कहा गया है कि यह “पराना निवासियों के दशकों पुराने आक्रोश का जवाब देता है, इस क्षेत्र के इतिहास और इसके सामाजिक आर्थिक, पर्यावरण और पर्यटन संबंधों को उबारता है”

इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें की कई सेनेट इस बिल के पक्ष में है और इसी मंज़ूरी मिलना तै है। इसी बात ने पर्यावरणविदों और शोधकर्ताओं को परेशान कर दिया है।

यह भी पढ़ें : मॉरिशस मसले के तहत सेबी ने Adanii Wilmar आईपीओ पर लगाई पाबन्दी

 

Related Articles