ब्रेक डांस को पेरिस ओलंपिक 2024 में होने वाले खेलों में किया शामिल

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने पेरिस ओलंपिक 2024 में पदक स्पर्धाओं की संख्या टोक्यो ओलम्पिक 2020 की तुलना में 10 कम कर दी है यानी अब वहां 329 पदक स्पर्धाएं होंगी। 

लुसाने: अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने पेरिस ओलंपिक 2024 में पदक स्पर्धाओं की संख्या टोक्यो ओलम्पिक 2020 की तुलना में 10 कम कर दी है यानी अब वहां 329 पदक स्पर्धाएं होंगी। आईओसी के कार्यकारी बोर्ड ने मंगलवार को पेरिस ओलंपिक 2024 के इवेंट कार्यक्रम और एथलीट कोटा को मंजूरी दे दी।

संस्था के अनुसार 2024 का ओलंपिक युवाओं और लैंगिक समानता पर केंद्रित रहेगा। पेरिस ओलंपिक में भारोत्तोलन की चार श्रेणियां कम कर दी गई है जबकि पेरिस ओलंपिक में खिलाड़ियों का कोटा 10500 होगा, जो टोक्यो ओलंपिक से 600 कम है।

खेल नियंत्रण निकाय को जिन दो खेलों मुक्केबाजी और भारोत्तोलन के कारण दिक्कतों का सामना करना पड़ा है उनमें सबसे ज्यादा कटौती की गई है। पेरिस खेलों में भाारोत्तोलन में 120 खिलाड़ी होंगे, जो 2016 रियो ओलंपिक की तुलना में आधे से भी कम है। भारोत्तोलन में डोपिंग के पुराने इतिहास को देखते हुए और इसमें सुधार लागू करने की धीमी गति के कारण इस खेल को पूरी तरह से भी हटाया जा सकता था। लेकिन इसमें खिलाड़ियों की संख्या में भारी कटौती की गयी है।

ये भी पढ़ें : मंगलेश डबराल के निधन से भारतीय साहित्य को पहुंची बड़ी क्षति: साहित्य अकादमी

ब्रेक डांस को पेरिस में 2024 में होने वाले खेलों में किया शामिल

आईओसी ने युवाओं को लुभाने की दिशा में ब्रेक डांस को पेरिस में 2024 में होने वाले खेलों में शामिल कर लिया है। 1970 में अमेरिका की हिप-हॉप संस्कृति में शुरू हुए ब्रेक डांस को ओलंपिक में ब्रेकिंग नाम से जाना जाएगा। आईओसी ने स्केटबोर्डिंग, स्पोर्ट क्लाइम्बिंग और सर्फिंग को भी इन खेलों में शामिल किया जाने की पुष्टि की है। इन तीन खेलों ने टोक्यो ओलंपिक में पदार्पण करना है।

ये भी पढ़ें : सोनिया गांधी के जन्मदिन पर कांग्रेसियों ने मनाया किसान सम्मान दिवस

टोक्यो ओलंपिक कोरोना के कारण एक साल के लिए स्थगित

टोक्यो ओलंपिक कोरोना के कारण एक साल के लिए स्थगित किये हैं और इनका आयोजन जुलाई-अगस्त 2021 में होगा। वहीं, आईओसी के अध्यक्ष थामस बाक ने कोविड-19 का प्रसार रोकने के मद्देनजर कहा कि टोक्यो ओलंपिक में 11,000 से अधिक प्रतियोगियों को पूरे खेलों के दौरान आधिकारिक एथलीट गांव में नहीं रहने दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button