शादी के तुरंत बाद दुल्हन ने किया मार्शल आर्ट, देखें Video

तमिलनाडु के थूथुकुडी जिले में शादी के तुरंत बाद दुल्हन निशा ने पूरे गांव के सामने किया मार्शल आर्ट

चेन्नई: तमिलनाडु (Tamil Nadu) के थूथुकुडी (Thoothukudi) जिले में शादी के तुरंत बाद ही निशा (Nisha) नाम की एक नई नवेली दुल्हन ने पूरे गांव के सामने मार्शल आर्ट (Martial Arts) का एक रूप ‘सिलंबट्टम’ सिखाने लगी। जिसे देख गांव वाले हैरान हो गए। थूथुकुडी में इस वक्त ये नई दुल्हन लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है।

जानें पूरा मामला

दरअसल थूथुकुडी (Thoothukudi) जिले की निशा ने आत्मरक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए 28 जून को अपने विवाह समारोह के तुरंत बाद तमिलनाडु से मार्शल आर्ट का एक रूप ‘सिलंबट्टम’ का प्रदर्शन किया है।

दुल्हन निशा ने बताया कि मैंने महिलाओं को आत्मरक्षा के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए शादी के तुरंत बाद ग्रामीणों के सामने पारंपरिक मार्शल आर्ट का प्रदर्शन किया है। मैं इसे पिछले 3 साल से सीख रही हूं। मैं चाहती हूं कि और लोग इस कला को सीखें। आप वीडियो में देख सकते हैं कि किस तरह लाल साड़ी पहने, गले में वर माला के साथ दुल्हन निशा मार्शल आर्ट कर रही है। शायद इसे देख महिलाएं आत्मरक्षा करने के लिए जागरूक हो सके।

हथियार आधारित सिलंबट्टम

‘सिलंबट्टम’ दक्षिण भारत में उत्पन्न होने वाली एक हथियार आधारित भारतीय मार्शल आर्ट है। इस शैली का उल्लेख तमिल संगम साहित्य में मिलता है।

सिलप्पादिक्करम में संदर्भ और संगम साहित्य के अन्य कार्यों से पता चलता है कि कम से कम चौथी शताब्दी ईसा पूर्व से सिलंबट्टम का अभ्यास किया जाता रहा है। यह तमिल शब्द सिलम से निकला है, जिसका अर्थ है पहाड़ी। सिलम्बंबु शब्द वर्तमान केरल में कुरिंजिमाला से एक विशेष प्रकार के बांस को संदर्भित करता है। इस प्रकार सिलंबम का नाम इसके प्राथमिक हथियार, बांस के कर्मचारियों के नाम पर रखा गया। यह पहले आत्मरक्षा के लिए और कुरिंजी पहाड़ियों में जानवरों को भगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता था और बाद में वर्तमान मार्शल आर्ट में विकसित हुआ।

यह भी पढ़ेCorona Update: देश में COVID-19 के 46,617 नए मामले, जानिए राज्य में आंकड़े

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles