मैं ससुराल नहीं जाउंगी ‘वहां शौचालय नहीं है’

0

utt-toilet-01

हरिद्वार। बीते कई दिनों से टीवी पर घर में शौचालय की जाकरूकता को लेकर विज्ञापन चल रहा है। उस विज्ञापन ने अपना असर एक बार फिर दिखाया है। स्वच्छता को लेकर सुसराल आयी एक नई बूह ने कुछ ऐसी ही मिसाल पेश की। शौचालय न पाकर उसने सुसराल में रहने से ही इंकार कर दिया। नयी बहू ने जिद्द रखी कि जब तक घर में शौचालय नहीं बनेगा वो उस घर में नहीं जायेगी। आखिरकार ससुराल वालों को बहू की जिद्द के आगे झुकना ही पड़ा।

utt-toilet-2

मामला हरिद्वार क्षेत्र के गाडोवाली गांव है। यहां एक साल पहले आजम का निकाह सराय गांव निवासी नसरीन के साथ हुआ। नसरीन जब ससुराल पहुंची तो यहां शौचालय न पाकर हैरत में पड़ गई। उसने ससुराल वालों से शौचालय बनवाने की मांग की। दिन गुजरते गये लेकिन घर में शौचालय नहीं बना जिससे नाराज होकर नसरीन मायके चली आई। पति आजम पत्नी को लेने उसके घर पहुंचा। इस दौरान दोनों की जमकर बहस भी हुई। नसरीन ने दो टूक शब्दों में कह दिया कि जब तक ससुराल में शौचालय नहीं बनेगा तब तक वो उस घर में नहीं जायेगी।

utt-toilet-1

 

जिसके बाद मामला महिला हेल्प लाइन तक पहुंचा। नसरीन की शिकायत पर दोनों पक्षों के परिजनों को वहां बुलाया गया। ससुराल पक्ष ने अपनी गलती स्वीकार की और जल्द से जल्द शौचालय बनाने का आश्वासन दिया। जिसके बाद दोनों पक्षों में चल रहा विवाद शांत हुआ और नसरीन अपने पति आजम के साथ ससुराल गयी।

 

loading...
शेयर करें