कागज का पुल जिस पर आप चल सकते हैं

red brijआपको यह जानकर हैरानी होगी कि कागज से दुनिया में कई मजबूत और आकर्षक स्मारक और इमारतें बनाई गई हैं। जो दुनिया में कला का नायाब नमूना पेश करते हैं ऐसा ही एक रेड ब्रिज ब्रिटेन में लेक डिस्ट्रिक्ट में एक पहाड़ी की चोटी पर बना है जिसको बनाने में तीन साल लगे और 22 हजार कागजों की शीट्स का इस्तेमाल किया गया। आइए आपको बताते हैं इस पुल के बारे में।

कागज का पुल

ब्रिटेन के लेक डिस्ट्रिक्ट में वहां के एक स्थानीय शिल्पकार स्टीव मैसम ने एक नदी के ऊपर रेड पेपर (लाल कागज) से ये पुल बनाया। यह दिखने में जितना खूबसूरत था, उतना ही मजबूत भी। ऐसा नहीं है कि पेपर से बना होने की वजह से यह सिर्फ  प्रदर्शनी के लिए था। दो मीटर ऊंचे और पांच मीटर लंबे पुल पर लोग आराम से आ-जा सकते थे।
बाइस हजार रेड पेपर शीट्स से बने इस पुल का वजन चार टन से ज्यादा था, जो कि मोटे तौर पर एक सामान्य हाथी के बराबर के वजन का हुआ।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इसे बनाने में किसी तरह के ग्लू (गोंद) या नट बोल्ट का इस्तेमाल नहीं किया गया। स्टोन (पत्थर) में रेड पेपर शीट्स को लपेट-लपेट कर इसे तैयार किया गया। तेज बारिश से भी इस पुल पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

इस पुल को मई 2015 में जनता के लिए खोला गया। इस पुल पर गुजरने वाले पहले शख्स नार्थ यार्कशायर के पर्वतारोही एलन हिंकर बने। वस्तुतः इस पुल को 2000 साल पुरानी रोमन शैली में बनाया गया है। बाद में इस पुल को हटा दिया गया।

Related Articles

Leave a Reply