‘स्वच्छता कैफे’ में प्लास्टिक लाओ भरपेट भोजन पाओ

स्वच्छता कैफे
स्वच्छता कैफे

हिमाचल: स्वच्छ पर्यावरण हमारे और आपके जीवन के लिए कितना जरूरी है ये बताने की जरूरत नहीं. बेहतर स्वास्थ्य के लिए हेल्दी एनवायरनमेंट का होना बेहद जरूरी है. लेकिन आज के परिवेश में इसकी कल्पना बस कल्पना मात्र है. ऐसे में अगर इसे लेकर कोई सार्थक और सकारात्मक पहल किया जाए तो उसका जिक्र सामाजिक अस्तर पर बहुत जरूरी है, इससे प्रेरणा मिलती है. ऐसी ही सकारात्मक और प्रेरणा से भरी शुरुआत है ‘स्वच्छता कैफे’. हिमाचल में एक जगह है नालागढ़ जहां ग्रामीण विकास विभाग ने पर्यावरण को बचाने में आमजनता की सहभागिता को बढ़ाने के लिए स्वच्छता कैफे नाम से एक सकारात्मक पहल की शुरुआत की है. ये स्वच्छता कैफे जिला सोलन के उपमंडल नालागढ़ की ग्राम पंचायत रडियाली में खोला गया है. बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ऑनलाइन माध्यम से इस कैफे का उद्घाटन किया.

स्वच्छता कैफे
स्वच्छता कैफे
क्या है विशेषताएं

इस कैफे को खोलने का एकमात्र उद्देश्य है कि लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक बनाया जाए. स्वच्छता कैफे में कोई भी इंसान यूज प्लास्टिक देकर भरपेट भोजन कर सकेगा. कैफे योजना के तहत एक किलो प्लास्टिक का दाम 75 रुपये रखा गया है. सीधा-सीधा समझे तो प्लास्टिक लाओ और खाना खाओ पर ही आधारित है स्वच्छता कैफे का कांसेप्ट. तीन तरह की थालियों का प्रबंध किया गया है.

नार्मल थाली- 80 रुपये. इस थाली में मक्के की रोटी, लस्सी व खीर और सरसों का साग परोसा जायेगा.
डीलक्स थाली- इसकी कीमत 120 रुपये राखी गयी है. इसमें साग, मक्के की रोटी मिक्स सब्जी और मिठाई परोसा जायेगा.
सुपर थाली- इस थाली की कीमत सबसे ज्यादा है. 180 रुपये की ये थाली में पनीर, सब्जी, रोटी, दाल के आलावा और कई प्रकार के स्वादिष्ट पकवान से सजी होगी.

अगर कोई व्यक्ति खाना घर ले जाना चाहता है तो वो आसानी से ले जा सकता है. खाने के बाद भी अगर किसी के पैसे बच जाते है तो वो व्यक्ति अगली बार इसका उपयोग कर सकेगा.

सबसे ख़ास बात

इस पहल की सबसे ख़ास बात है कि इसे महिलायें संचालित कर रही है. बड़े होटलों से स्पेशल ट्रेनिंग के बाद दुर्गा और लक्ष्मी महिला स्वयं सहायता समहू की महिलायें इस कैफे में लोगों को लजीज भोजन परोस रही है.

ये भी पढ़े- जानिए एक शो का किताना चार्ज करते हैं कपिल शर्मा, ये है शो के बाकी कलाकारों की फीस

ये भी पढ़े- लखनऊ विश्विद्यालय के छात्र नेता की लखीमपुर में गोली मारकर हत्या

 

 

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button