Britain ने चीन पर लगाई पाबंदी, संसद में घुसने से रोका

ब्रिटेन ने चीनी राजदूत ज़ेग ज़ेगुआंग को एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने से से रोका

ब्रिटेन: ब्रिटेन ने चीनी राजदूत ज़ेग ज़ेगुआंग को एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने से से रोका हालाकिं चीन ने मार्च में सात ब्रिटिश सांसदों पर यात्रा प्रतिबंध लगाए थे और उनकी संपत्ति ज़ब्त कर ली थी। चीन का कहना था कि ये सांसद वीगर मुसलमानों के साथ बर्ताव को लेकर ‘झूठ और दुष्प्रचार’ फैला रहे थे, और इसी कारण से बुधवार को ब्रिटेन में चीनी राजदूत को ब्रिटिश संसद में एक कार्यक्रम में बोलने से रोक दिया गया जिसमें इस कार्यक्रम की मेजबानी में ब्रिटेन के कई दलों के सासंद भी शामिल थे।

 

जानें ब्रिटिश सांसदों ने स्पीकर को क्यों लिखा पत्र

 

खबरों के मुताबिक, चीन के नए Ambassador Zheng Zeguang को ब्रिटिश संसद के दोनों सदनों को संबोधित करना था, लेकिन सांसदों के विरोध के चलते ये संभव नहीं हो सका, डंकन स्मिथ के नेतृत्व में ब्रिटिश सांसदों ने हाउस ऑफ कॉमन्स के अध्यक्ष लिंडसे हॉयल को पत्र लिखकर कहा कि चीनी राजदूत को संसद में प्रवेश करने से रोका जाए।

जानें क्यों स्पीकर ने इस घटना को जायज बताया

स्पीकर लिंडसे हॉयल ने सांसदों की मांग को जायज ठहराते हुए कहा, “मुझे नहीं लगता कि चीनी राजदूत का हाउस ऑफ कॉमन्स आना उचित है, जबकि हमारे कुछ सदस्यों के खिलाफ बीजिंग ने प्रतिबंध लगाए हैं’ और यदि प्रतिबंध हटा लिए जाता है तो फिर ये कोई मुद्दा नहीं होगा। स्पीकर ने आगे कहा, ‘मैं यह नहीं कह रहा हूं कि बैठक नहीं हो सकती, मैं सिर्फ इतना कह रहा हूं कि ये फिलहाल संसद मुमकिन नही, जब तक कि प्रतिबंध लागू हैं।

 

यह भी पढ़ें: BJP-RSS ‘फर्जी हिंदू’, वे ‘धर्म का इस्तेमाल’ करते हैं: Rahul Gandhi

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)..

Related Articles